हवाई टिकट पर 50 लाख रुपए का मुफ्त बीमा देगी आईआरसीटीसी

 IRCTC to provide 50 lakh rupees free insurance on air tickets
IRCTC to provide 50 lakh rupees free insurance on air tickets

नयी दिल्ली। भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट पर हवाई टिकट खरीदने वालों को 50 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मुफ्त दिया जाएगा और ये सुविधा किसी भी एयरलाइन के देशी एवं विदेशी यात्रा टिकट पर दी जाएगी।

इतना ही नहीं कंपनी जल्द ही विदेश यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को बहुत कम दरों को स्वास्थ्य बीमा तथा आकर्षक दरों पर विदेशी मुद्रा विनिमय की सुविधा भी उपलब्ध कराएगी।

आईआरसीटीसी के प्रबंध निदेशक एम पी मल्ल ने यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी। श्री मल्ल ने बताया कि आईआरसीटीसी ने निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी भारती एक्सा के साथ करार किया है। इस करार के तहत एयर डॉट आईआरसीटीसी डॉट को डॉट इन के माध्यम से देशी मार्ग या विदेशी मार्ग के लिए टिकट खरीदने वालों को 50 लाख रुपए का दुर्घटना या स्थायी विकलांगता का बीमा दिया जाएगा। इसके लिए यात्री से कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह सेवा एक फरवरी से उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि बीमा प्रीमियम की राशि एयरलाइन के टिकट बुकिंग पर मिलने वाले कमीशन की राशि में ही समायोजित की जाएगी। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इससे आईआरसीटीसी के प्लेटफॉर्म से हवाई टिकट खरीदने वालों की संख्या बढ़ेगी। उल्लेखनीय है कि आईआरसीटीसी रेलवे के ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा करीब पचास पैसे प्रति यात्री की दर से उपलब्ध कराती है।

कंपनी के एक अन्य उच्चाधिकारी ने बताया कि आईआरसीटीसी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एक बीमा कंपनी के साथ मिल कर यात्रा बीमा सुविधा देने की कवायद में जुटी है। जबकि कंपनी को विदेशी मुद्रा विनिमय की सुविधा शुरू करने के लिए सरकार से आवश्यक अनुमति प्राप्त हो गयी है। उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी बाजार में सबसे सस्ती एवं आकर्षक अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा सुविधा मुहैया करायेगी। कंपनी का मकसद अपने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को पूर्ण पैकेज मुहैया कराना है। जल्द ही ये सेवा अारंभ की जाएगी।