इस्लामिक स्टेट ने ली बेल्जियम में हमले की जिम्मेदारी

Islamic State group claims responsibility for deadly Belgium attack
Islamic State group claims responsibility for deadly Belgium attack

काहिरा। इस्लामिक स्टेट ने बेल्जियम के लीज शहर में मंगलवार को हुए हमले की जिम्मेदारी ली है। आईएस ने इंटरनेट पर एक वक्तव्य जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली।

वक्तव्य के मुताबिक मंगलवार को बेल्जियम के लीज शहर में हुए हमले को ‘खलीफा के सैनिक’ ने अंजाम दिया। लेकिन आतंकवादी संगठन ने अपने इस दावे के संबंध में कोई सबूत पेश नहीं किया है।

बेल्जियम के लीज शहर में मंगलवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 10:30 बजे एक हमलावर ने पुलिसकर्मियाें पर चाकू से पीछे से हमला किया। उन पर चाकू से हमला करने के बाद हमलावर ने उनमें से एक की बंदूक छीन ली और उन दोनों की गोली मारकर हत्या कर दी।

इसके बाद वह बंदूक लेकर सड़क पर चलने लगा और उसने सड़क पर खड़ी एक कार में बैठे 22 वर्षीय युवक को गोली मार दी थी। इसके बाद वह एक हाई स्कूल की ओर बढ़ा जहां उसने एक महिलाकर्मी को बंधक बना लिया जिसके बाद सशस्त्र पुलिस ने मोर्चा संभाला और सभी विद्यार्थियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

दोनों ओर से गोलीबारी शुरू होते ही लोग सुरक्षित स्थानों की ओर भागते नजर आए। हमलावर की गोलीबारी में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। बाद में पुलिस की गोली से हमलावर भी मारा गया।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक हमलावर अल्लाहु अकबर के नारे लगा रहा था। हमलावर की पहचान 36 वर्षीय एक अपराधी के रूप में हुई जिसे एक दिन पहले ही स्थानीय कारागार से रिहा किया गया था। गौरतलब है कि आईएस लगातार इस प्रकार के हमलों को अंजाम देने का दावा करता है।