विमान मार गिराए जाने के बाद सीरिया पर इजराइली हमले

israel attacks targets in syria after iranian drone enters israeli airspace and jet crashes
israel attacks targets in syria after iranian drone enters israeli airspace and jet crashes

जेरूसलम। इजराइली सेना ने कहा कि शनिवार को एक इजराइली एफ-16 विमान को मार गिराए जाने के बाद सीरिया में हवाई रक्षा प्रणाली और ईरानी लक्ष्यों के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले किए गए।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार इजराइली रक्षा बलों (आईडीएफ) की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि उसने तीन हवाई रक्षा बैटरियों और चार ईरानी लक्ष्यों सहित कुल 12 लक्ष्यों पर हमले किए।

आईडीएफ ने बताया कि सीरिया में विमान भेदी मिसाइल के जरिए उसके एक एफ-16 विमान को मार गिराया गया, जिसके बाद हमले शुरू किए गए।

इजराइली विमान सीरिया में ईरानी ड्रोन संचालित केंद्रों पर हमला करने के अभियान पर था। ईरानी और ईरान समर्थित बलों ने राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में लड़ते हुए सीरिया में अपने पैर जमा लिए हैं।

आईडीएफ ने कहा कि उनके पायलट विमान से सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे। उनमें से एक पायलट बुरी तरह घायल हो गया है।

कुछ घंटों पहले इजराइल ने घोषणा की थी कि उसने इजराइली सीमा में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले एक ईरानी विमान को मार गिराया है।

इजराइली सेना ने कहा कि आईडीएफ ईरानी हमले और सीरियाई प्रतिक्रिया को असामान्य अतिक्रमण और इजराइली संप्रभुता का उल्लंघन मानती है।

इजराइली मीडिया के अनुसार, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव सैन्य मुख्यालय में रक्षामंत्री एविग्डोर लीबरमैन के साथ आपात बैठक की।