इजराइल में पुरुष सेरोगेसी की मांग को लेकर एलजीबीटी का प्रदर्शन

Israel's LGBT Community Protests for Fathers' Surrogacy Rights
Israel’s LGBT Community Protests for Fathers’ Surrogacy Rights

तेल अवीव। इजराइल के तेल अवीव में एलजीबीटी (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हजारों लोगों ने पुरुष सेरोगेसी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

एलजीबीटी समुदाय ने रविवार को मुख्य मार्गों को रोककर और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास के नजदीक रैलियां निकालकर सेरोगेसी के नए विधेयक में गे पुरुषों को भी यह अधिकार देने की मांग की।

प्रदर्शनकारियों में से कुछ ने तेल अवीव के मुख्य मार्ग अयालोन फ्रीवे को बंद कर दिया और अन्य प्रदर्शनकारियों ने इजरायल के विभिन्न शहरों तथा जरुसलम में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास के नजदीक रैलियां निकाली।

एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि हम यहां सरकार से यह कहने आए हैं हम दूसरे लोगों के समान अधिकार चाहते हैं। मुझे और मेरे गे पार्टनर को महंगी सेरोगेसी के लिए विदेश जाना पड़ता है। हम गे कपल हैं हम बच्चा चाहते हैं और इजराइल के बाहर इसमें बहुत ज्यादा पैसा खर्च होगा। हमारे पास इतना पैसा नहीं है।

इजराइल की संसद ने पिछले सप्ताह नेतन्याहू के समर्थन से एक संसोधन विधेयक को पास करते हुए अकेली महिलाओं और चिकित्सा कारणों से गर्भ धारण करने में अक्षम महिलाओं सेरोगेसी के लिए आवेदन करने का अधिकार प्रदान कर दिया।

वहीं नेतन्याहू ने अपनी ही पार्टी के सांसद द्वारा अकेले पिता और गे दंपतियों को सेरोगेसी का अधिकार देने वाले अतिरिक्त संधोधन विधेयक को अपना समर्थन नहीं दिया। एलजीबीटी प्रदर्शन में नारे लगाए गए ‘यह कोई समानता नहीं भेदभाव है। हम सरकार को सत्ता से हटा देंगे।’