अनोखा है ये देवालय, प्रसाद में मिलता है एक पौधा

It is unique, this goddess finds a plant in Prasad
It is unique, this goddess finds a plant in Prasad

सबगुरु न्यूज़। तीर्थनगरी हरिद्वार का हरीतिमा देवालय ऐसा अनूठा देवालय है, जहां देवी-देवता की मूर्तियों की जगह चारों ओर नाना प्रकार के पेड़-पौधे हैं जो न सिर्फ आगंतुकों को प्रकृति की विलक्षण छटा दिखाते हैं बल्कि धरा को हरा भरा बनाने के लिए प्रेरित भी करते हैं। अखिल विश्व गायत्री परिवार के केंद्र शान्तिकुंज स्थित हरीतिमा देवालय इस मामले में भी अनोखा है कि यहां आने वाले हर व्यक्ति को प्रसाद के रुप में एक पौधा दिया जाता है जिसे तरु प्रसाद नाम दिया गया है। अब तक लाखों पौधों का वितरण किया जा चुका है। यहां लगे अधिकतर वृक्ष और पेड़ पौधे औषधीय गुण वाले हैं। वृक्षों के नाम सहित उनके औषधीय गुण धर्म के बारे में जानकारी दी गयी है ताकि दर्शनार्थी उनसे अवगत हों और लाभ उठा सकें।

Video:इस विदेशी लड़की का हॉट डांस देख, आप भी इनके दीवाने हो जाएंगे

यहां एक स्थान पर पेड़-पौधों को शिवलिंग का स्वरुप दिया गया है जो यहां आने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र है। गायत्री परिवार प्रमुख प्रणव पण्ड्या ने कहा कि इस देवालय को गायत्री परिवार के जनक श्रीराम शर्मा आचार्य ने 1970 के दशक में बनवाया था। वह कहा करते थे कि सच्चे मंदिर वे होते हैं जो जन जागृति के केन्द्र होते हैं। हरीतिमा देवालय निर्माण के पीछे भी यही उद्देश्य रहा है।

Video:VIRAL VIDEO: पति-पत्नी का प्राइवेट MMS हुआ यूट्यूब पर लीक, देखें वीडियो

यहां बागवानी की कक्षाएं भी होती हैं। इच्छुक व्यक्तियों को यहां पेड़-पौधे लगाने, उनके रखरखाव, खर पतवार से निपटने आदि की जानकारी दी जाती है।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो