खाने के तुरंत बाद ये काम करना हो सकता है खतरनाक

It may be dangerous to eat immediately after eating

It may be dangerous to eat immediately after eating

खाने के तुरंत बाद अक्सर लोग टहलने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन आपको जानकर बहुत ही हैरानी होगी कि खाने के बाद टहलना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।  खाने के तुरंत बाद कुछ काम ऐसे हैं जो हमें कभी भी नहीं करने चाहिए। अगर आप ये सोचते हैं कि खाना खा लेने मात्र से आपके शरीर को पोषण मिल गया है तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। खाना खाना पोषण का एक स्टेप है। जब तक खाना अच्छी तरह पच न जाए और उसके पोषक तत्व शरीर में ऑब्जर्व न हो जाएं पोषण की प्रक्रिया पूरी नहीं होती। ऐसे में खाना खाने के बाद कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे पोषण मिलने के बजाय उसका उल्टा असर पड़े।

  • खाने के ठीक बाद स्मोक करना दस गुना खतरनाक हो सकता है। खाना खाने के बाद पी गई एक सिगरेट आमतौर पर पी गई 10 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है।
  • चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है। इससे प्रोटीन के पाचन पर असर पड़ता और वो आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।
  • अगर आप खाने के साथ ही फल खाते हैं तो फल पेट में ही चिपक जाते हैं और सही तरीके से इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में उनसे मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है। इसी आधार पर कहा जाता है कि खाने के करीब एक घंटे बाद फलों का सेवन करना चाहिए।
  • खाने के बाद टहलना एक अच्छी आदत है लेकिन खाने के तुरंत बाद टहलने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। टहलने में हमारे शरर की एनर्जी बर्न होती है जबकि शरीर के अंदर पाचन क्रिया के लिए भी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऐसे में खाने के कुछ देर बाद टहलना एक अच्छी क्रिया हो सकती है पर खाने के साथ ही टहलने निकल जाना उल्टा असर डाल सकता है।
  • नहाना एक शारीरिक क्रिया है। इस दौरान हाथ और पैर सक्रिय अवस्था में होते हैं जिससे इन अंगों का ब्लड फ्लो काफी बढ़ जाता है। इन अंगों में ब्लड फ्लो बढ़ने से पेट में रुधिर प्रवाह पर असर पड़ता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है।
  • खाने को पचने में कुछ वक्त लगता है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि खाने के तुरंत बाद सोएं नहीं।

Video:देखिए जरा इन लड़कीओ की हरकतें, यकीन नहीं होगा अपनी आखो पर

Video:देखिये इन 5 हसीनाएं जो अगर Bollywood में आ गईं तो तहलका मच जाएगा

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो