सिर की जड़ो में जमती है गंदगी तो यह उपाय करिये

Itchy Scalp solution : सिर की जड़ो में जमती है गंदगी तो यह उपाय करिये सिर की समस्याओं में से एक समस्या्या्या बहुत ही बड़ी है सर में खुजली होना सर में खुजली गंदगी जमने से  यह आपके रूसिया डैंड्रफ है  इस कारण हो सकती है  और यह  इतनी ज्यादा खतरनाक होती हैं  कि कई बार यह पपड़ी का भी रुप ले लेती है और सर में  घाव भी बना देते हैं और जब अपने नाखूनों से सर में खुजली करते हैं  तो नाखूनों में  उसकी मेल जम जाती है और उसमें बहुत गंदी स्मेल आती हैं अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से पीड़ित हैं  तो इसका  घरेलू उपाय कर सकते हैं  यह उपाय  बहुत ही अच्छे कारगर से दूर हैं  उम्मीद है आप के लिए  यह काम के होंगे।

  1. उपाय नींबू द्वारा : एक छोटी चम्मच नींबू के रस में लगभग एक कप पानी में लाइए और इस बने हुए मिश्रण को अपने सर में तकरीबन 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें उसके बाद आप अपने बालों को ठंडे पानी से अच्छे से साफ कर लेना सर की खुजली से निजात पाने के लिए इस हफ्ते में लगभग 2 बार करें ताकि आपको खुजली और उसी से निजात मिल सके।

2. सिर में खुजली का इलाज बेकिंग सोडा द्वारा

बेकिंग सोडा त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और खुजली में भी इससे काफी आराम मिलता है और अच्छी बात यह है कि आसानी से घरों में उपलब्ध हो जाता है और इसके उपयोग से काफी हद तक सिर की समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

इसे बनाने में लगाने का तरीका : बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें सिर की चमड़ी पर हल्के हाथों से रगड़ें इसे तकरीबन 15 से 20 मिनट तक सर में ही लगे रहने दे और कुछ देर बाद सिर को अच्छे से साफ करिये आपको इससे काफी आराम मिलेगा।

3. सिर में खुजली टी ट्री ऑयल द्वारा

टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक रूप से एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा में खुजली जैसे तकलीफों से निजात दिलाता है। इसके अलावा बालों पर लगाने से त्वचा के सफेद परत भी निजात मिल जाता है

इसे बनाने में लगाने का तरीका : टी ट्री ऑयल की 1 से 2 बूंद को बेबी शैंपू में मिलाकर बालों में लगाने से रोजाना सिर पर लगाने से सिर की त्वचा में सुधार होता है टी ट्री ऑयल की दूसरी एक छोटी चम्मच वेजिटेबल ऑयल में मिलाकर मालिश करें, ऐसा करने से आपके सिर की त्वचा को फायदा मिलेगा।

यह सभी उपाय काफी लाभदायक है उम्मीद है आप को इनसे सिर की खुजली से निजात मिलेगी लेकिन फिर भी आपकी अगर खुजली नहीं रुकती है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें अन्यथा यह किसी बीमारी का रूप ले सकती है।