जगदीप धनखड़ ने उप राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति का पदभार संभाला

नई दिल्ली। जगदीप धनखड़ ने गुरुवार को राष्ट्र के चौदहवें उपराष्ट्रपति और राज्य सभा के सभापति के रूप में पदभार ग्रहण किया।

पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल धनखड़ को राष्ट्रपति मुर्मू द्रौपदी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक शपथ ग्रहण समारोह में‌ उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण से पहले धनखड़ ने सुबह राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

धनखड़ ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा किठाना गांव के सरकारी प्राथमिक विद्यालय से की। इसके बाद उन्होंने सरकारी मिडिल स्कूल, घरधाना और सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ में शिक्षा प्राप्त की। अ

पनी कॉलेज की शिक्षा के लिए धनखड़ ने महाराजा कॉलेज जयपुर में प्रवेश लिया और बीएससी (ऑनर्स) भौतिकी की परीक्षा पास की। इसके बाद उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से कानून में डिग्री हासिल की। उन्होंने एक वकील के रूप में अपना पेशेवर करियर शुरू किया।

धनखड़ 1989 में झुंझुनूं संसदीय क्षेत्र से संसद के लिए चुने गए थे। इसके बाद उन्होंने 1990 में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया। जुलाई 2019 में धनखड़ को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था।