कश्मीर घाटी में कश्मीरी विकलांगों के लगाए जयपुर फुट

जयपुर। कश्मीर घाटी में कश्मीरी विकलांग लोगों को जयपुर फुट लगाए गए हैं। जयपुर फुट की निर्माता संस्था भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बीएमवीएसएस) ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि बीएमवीएसएस और सेना के संयुक्त आयोजन में कृत्रिम अंग शिविर में कश्मीरी विकलांगों को नि:शुल्क जयपुर फुट लगाकर लाभान्वित किया गया।

कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के फारकियां गांव में बीएमवीएसएस और सेना के 268 इन्फैन्ट्री ब्रिगेड ने सीमावर्ती क्षेत्र में आयोजित इस विशेष शिविर में कृत्रिम अंग के अलावा व्हीलचेयर, कैलिपर्स, बैसाखियाँ और श्रवण यंत्र नि:शुल्क वितरित किए गए।

इस अवसर पर बीएमवीएसएस के संस्थापक और मुख्य संरक्षक डीआर मेहता और बीएमवीएसएस के अन्तर्राष्ट्रीय मामलों के मानद सलाहकार सतीश मेहता और सेना के अधिकारियों ने कश्मीरी महिला और पुरूष दिव्यांगों को अपनी देख रेख में उपकरण निःशुल्क उपलब्ध कराए।

मेहता ने कहा कि तीन दिवसीय शिविर में कुपवाड़ा और आस-पास के जिलों के 750 विकलांगों ने भाग लिया। ऐसे विकलांगों को जो वर्षाें से पोलियो से पीड़ित थे कैलिपर्स लगाकर लाभान्वित किया गया। श्रवण शक्ति खो चुके लोगों को हियरिंग एड और विकलांगों को बैसाखी निःशुल्क दी गई।

उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी के सुदुर क्षेत्र के विकलांगों के लिए विशेष शिविर का आयोजन सेना की सहायता से आयोजित करने से वर्षाें से पीड़ित लोगों को लाभ पहुंचा हैं। इसी तरह का शिविर गत अप्रैल में अनन्तनाग जिले में आयोजित किया गया था, जिसमें चार जिलों के 1900 विकलांगों को निःशुल्क लाभान्वित किया गया।