जिफ में देख सकेंगे पुनानी फिल्मों के पोस्टर्स एवं जयपुर से जुड़ी फोटोग्राफी

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में 18 जनवरी से आयोजित जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल (जिफ) के ग्यारहवें समारोह में दर्शक विभिन्न फिल्मे देखने का आनंद ले सकेंगे वहीं वर्कशॉप, सेमीनार्स और चर्चाओं के साथ हिंदुस्तान की पुरानी गोल्डन फिल्मों के पोस्टर्स, स्टीकर्स और जयपुर से जुड़ी फोटोग्राफी देख सकेंगे।

जिफ के प्रवक्ता राजेन्द्र बोड़ा के अनुसार जयपुर के जैम और गोलछा सिनेमा के साथ पांच और जगहों पर आयोजित 11वें जिफ समारोह 22 जनवरी तक चलेगा, जिसमें दो तरह की पोस्टर प्रदर्शनी फिल्म प्रशंसकों के लिए खास आकर्षण का केन्द्र रहेगी। इसमें रंग शिल्पी ब्रज मोहन गुप्ता देवद्दस के बनाए फ़िल्मी पोस्टर्स एक बार फिर उस जमाने को जीवंत कर देंगे जिस जमाने में जैम सिनेमा शुरू हुआ था।

इस दौरान ओल्ड पोस्टर्स, पेंटिंग्स और शो कार्ड्स गुप्ता के पुराने पोस्टर्स हैं जिनमें मुगले ए आज़म, मुकंदर का सिकंदर, मेरा गांव मेरा देश जैसी फिल्मों के रियल पोस्टर्स और शौ कार्ड्स और अंदाज फिल्म की पेंटिंग देखने को मिलेगी।

जिफ में महेश स्वामी की जयपुर से जुड़ी फोटो प्रदर्शनी देखने को मिलेगी। जिफ में फिल्मों को आम जन तक पहुंचाने के लिए 18 युवाओं को जिफ का एम्बेसेडर बनाया गया है। ये युवा जिफ में दिखाने वाली फिल्मों और प्रदर्शनी को सोशल मिडिया के जरिए आम लोगों और युवाओं के बीच लेकर जाएंगे।

बोड़ा ने बताया कि जिफ में 64 देशों की 232 फिल्मों की स्क्रीनिंग रोजाना जेम सिनेमा और गोलछा के नायल और टिवोली हॉल में सुबह 10 बजे दोपहर 12़ 30, अपराह्न 3़ 30 और शाम 6़ 30 बजे शुरू होगी। युवाओं के लिए सभी शो हिन्दी, अंग्रेज़ी और अन्य भाषाओं में रखे गए है। स्कूल छात्रों के लिए सुबह 10 बजे और दोपहर 12़ 30 बजे के शो रखे गए हैं।