जयपुर : कोरोना के चलते शिक्षक दिवस पर होने वाला सम्मान समारोह स्थगित

जयपुर। राजस्थान में शिक्षा विभाग ने पांच सितम्बर को शिक्षक दिवस पर हो रहे सम्मान समारोह कोरोना के चलते स्थगित कर दिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि इससे पहले शिक्षा विभाग ने उत्तम कार्य कर रहे शिक्षकों को सम्मानित करने को आवेदन पत्र ले लिए, लेकन शिक्षकों को पुरस्कार देने का निर्णय फिलहाल टाल दिया है। कोरोना के चलते बड़ा आयोजन संभव नहीं है, लिहाजा इसे स्थगित करके अक्टूबर या नवम्बर में आयोजित करने का निर्णय किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि इस बार ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों को उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित करने के लिए शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा ने योजना बनाई थी। इस बार करीब पांच हजार शिक्षकों ने पुरस्कार के लिए आवेदन किया। हर ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर नकद पुरस्कार राशि भी रखी गई है।

सूत्रों ने बताया कि पिछले दो दिन से पुरस्कार के लिए चयनित करीब पांच हजार शिक्षक पुरस्कृत शिक्षकों की सूची तलाश रहे हैं, जबकि शिक्षा विभाग ने अभी इस पर काम ही नहीं किया। यह पहले ही तय हो गया कि पांच सितम्बर को शिक्षक दिवस पर आयोजन नहीं होगा। ऐसे में आवेदनों पर किसी तरह का विचार नहीं किया गया।

सरकारी विद्यालयों में शिक्षण स्तर बेहतर बनाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से किए जा रहे प्रयासों के तहत इस बार ब्लॉक स्तर से राज्य स्तर तक शिक्षकों को उनके कार्यों एवं परीक्षा परिणाम की स्थिति देखने के बाद पुरस्कृत किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को अब तक डेढ़ हजार से अधिक आवेदन मिल चुके हैं। यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया शिक्षकों को ऑनलाइन ही आवेदन करना है। शाला दर्पण पोर्टल पर 16 अगस्त को रात 12 बजे तक आवेदन किए जा सकेंगे। ब्लॉक स्तर पर चयनित होने पर शिक्षक को पांच हजार रुपए, जिला स्तर पर 11 हजार रुपए और राज्य स्तर पर सम्मानित होने पर 21 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।