जयपुर में आयोजित होगा देश का सबसे बड़ा आईटी उत्सव

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में अठारह मार्च से देश का सबसे बड़ा आई-टी उत्सव का आयोजन किया जाएगा।

राजकॉम्प इंफोसर्विसिज के निदेशक (तकनीकी) उदय शंकर ने सोमवार को नई दिल्ली में आयोजन की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि अठारह से इक्कीस मार्च तक आयोजित उत्सव में 65 लाख रुपए के हैकेथोन पुरस्कारों के अलावा 20000 से अधिक पुरस्कार जीतने के अवसर उपलŽध होंगे।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की दूरदर्शी सोच के चलते गत दो वर्षों की अभूतपूर्व सफलता के बाद सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग राजस्थान एक बार फिर से अठारह मार्च से जयपुर में राजस्थान डिजीफेस्ट-आईटी डे के तीसरे संस्करण का आयोजन करेगा, जो अपने आप में एक अनोखा और प्रतिष्ठित आईटी एवं तकनीकी कार्निवल है।

यह आयोजन उन बिजनेस लीडर, इनोवेटर, इंटरप्रेन्योरस आदि को एक जगह एकत्रित होने का अवसर प्रदान करेगा, जिन्होंने अपने विचारों को नई दिशा देते हुए अपने जीवन में सफलता प्राप्त की।

राजस्थान नॉलिज कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक रविन्द्र शु€ला ने बताया कि इस अवसर पर ऐसा मंच तैयार किया जाएगा जहां नवीन एवं भावी तकनीकों को एक साथ प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर सभी को आईटी क्षेत्र के विशिष्ट लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। जिन्होंने अपने आईटी कौशल के माध्यम से सफलता के नए आयामों को छुआ है।

राजस्थान आईटी डे 2018 में कई ज्ञानवर्धक कार्यशालाओं के माध्यम से कई आधुनिक एवं नवीन अाविष्कारों के बारे में जान सकेंगे। राजस्थान डिजीफेस्ट और आईटी डे इन चार दिनों में कई इवेंट्स की मेजबानी करेगा जो तकनीकी के क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान होगा।

उन्होंने बताया कि डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग राजस्थान द्वारा पांच किलोमीटर लम्बी टैक-रश रन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लोग राजस्थान को भारत में डिजिटल क्षेत्र में विशिष्ट स्थान बनाने के संयुक्त उद्देश्य से भाग लेंगे।

राजकॉम्प से संबंध आरआईएसएल के तकनीकी ग्रुप महाप्रबंधक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि राजस्थान आई.टी. दिवस एवं आईटी कार्निवल में प्रतिष्ठित वक्ताओं द्वारा विचार विमर्श के कई सत्र होंगे, जिसमें आईटी के क्षेत्र में नवीनतम नवाचारों का प्रदर्शन होगा, उभरते स्टार्टअप और शिक्षार्थियों के लिए कार्यशालाएं होंगी और नवीनतम नागरिक-केंद्रित परियोजनाओं का अनावरण किया जाएगा।