जैश का सक्रिय कार्यकर्ता दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार

Jaish activist arrested at Delhi airport
Jaish activist arrested at Delhi airport

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शुक्रवार को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कतर से लाए गए आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष सक्रिय कार्यकर्ता मुनीब अहमद सोफी को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि गिरफ्तार शख्स की पहचान दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के बिजबेहरा के निवासी मुनीब सोफी के रूप में हुई है। आतंकवाद से संबंधित कई मामलों में वांछित जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष सक्रिय कार्यकर्ता सोफी को शुक्रवार को कतर से भारत लाया गया। सूचना मिलने पर कुलगाम पुलिस शुक्रवार को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची और सोफी को हिरासत में ले लिया।

प्रवक्ता के मुताबिक सोफी देवसार थाना में दर्ज एक मामले में भी वांछित था जिसमें जैश के लिए धन संग्रह करने का आरोप है। जांच के दौरान गिरफ्तार किये गये एक सक्रिय कार्यकर्ता ने खुलासा किया कि वह अन्य साथियों के साथ मिलकर घाटी के विभिन्न जिलों में जैश के लिए पैसा उगाही किया करते थे।

प्रवक्ता ने बताया कि उगाही से एकत्र किये गये पूरे धन को सोफी के हवाले कर दिया जाता था जो कतर में रह रहा था। सोफी पाकिस्तानी मूल के आतंकवादी वालीद भाई के संपर्क में रहता था जो पाकिस्तान से हथियार एवं गोले-बारूद खरीदकर भेजा करता था। वालीद पिछले साल कुलगाम में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था।

प्रवक्ता ने बताया कि सोफी के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया तथा संबंधित अदालत से गैर जमानती वारंट भी जारी किया गया। कतर से भारत लाये जाने के तुरंत बाद ही आईजीआई हवाई अड्डे पर सोफी को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है।