जमाल खशोगी के हत्यारों को उनके बेटे ने किया माफ

रियाद। सऊदी अरब के दिवंगत पत्रकार जमाल खशोगी के बेटे ने शुक्रवार को अपने पिता के हत्यारों को माफ करने का एलान किया। खशोगी के बेटे सालेह खशोगी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

सालेह ने ट्वीट किया कि हम रमजान के इस पवित्र महीने में अल्लाह की बातों का अनुसरण करते हैं जिसमें कहा गया है कि अगर हम किसी इंसान को माफ करते हैं तो अल्लाह हमारी बरकत करेगा।

उन्होंने लिखा कि इसलिए हम अपने शहीद पिता जमाल खशोगी के हत्यारों के माफ करते हैं जिसका फल हमें अल्लाह देगा। खशोगी की मंगेतर हेटिस संगिज ने हालांकि शुक्रवार को ट्वीट कर लिखा कि हत्यारों को माफ करने का किसी को भी अधिकार नहीं हैं।

गौरतलब है कि खशोगी को आखरी बार वर्ष 2018 में तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में देखा गया था। उस दौरान वह अपनी शादी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज लेने गए थे। यहां उनकी हत्या कर दी गई और उनका शव आजतक नहीं मिला।

खशोगी की हत्या ने वैश्विक स्तर पर काफी तूल पकड़ा था। कुछ पश्चिमी देशों और अमेरिकी खुफिया विभाग ने इस खशोगी की हत्या के लिए सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को दोषी ठहराया था।

सऊदी के अधिकारियों ने हालांकि कहा कि उनकी इस हत्या में कोई भूमिका नहीं थी। जबकि सितंबर 2019 में सऊदी प्रिंस सलमान ने कुछ व्यक्तिगत जवाबदेही का संकेत देते हुए कहा कि ऐसा उनकी निगरानी में हुआ।

सऊदी अरब ने पिछले साल दिसंबर में खशोगी की हत्या के संबंध में पांच लोगों को मौत की सजा सुनाई जबकि तीन अन्य को जेल की सजा सुनाई। खशोगी के पुत्र सलाह खशोगी ने हालांकि इस फैसले पर संतुष्टि जताई और कहा कि हमें इंसाफ मिला है।