कश्मीर में रेल सेवा चार दिन के बाद फिर से बहाल

jammu and kashmir : Railway service restored after four days

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर में चार नागरिकों के मारे जाने के विराेध में अलगाववादियों के ‘शोपियां चलो’ आह्वान को ध्यान में रखते हुए तथा सुरक्षा कारणों से घाटी में स्थगित की गई रेल सेवा को गुरुवार को फिर से बहाल कर दिया गया।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कश्मीर घाटी में सुरक्षा कारणों से गत सोमवार से स्थगित रेल सेवा को आज बहाल कर दिया गया। उन्होंने कहा दक्षिण कश्मीर से गुजर कर जम्मू क्षेत्र के लिए श्रीनगर से बनीहाल से होकर जाने वाली सभी रेलगाडियों का परिचालन फिर से शुरु कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पहली ट्रेन बडगाम से बनिहाल भाया श्रीनगर तथा दक्षिण कश्मीर के लिए रवाना की गयी। उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर में श्रीनगर-बडगाम और बारामूला की लाइनों पर चलने वाली रेल सेवा तीन दिनों तक स्थगित रहने के बाद आज से बहाल कर दी गई है।

अधिकारी ने बताया पुलिस विभाग की ओर से जारी ताजे मशविरे के आधार पर रेल सेवा को बहाल करने का फैसला किया गया है। “हमने पुलिस की सलाह पर यह कार्रवाई की है। उन्होंने कहा यह निर्णय यात्रियों की सुरक्षा और रेलवे की सम्पतियां के हितों को ध्यान मे रखते हुए लिया गया है।

गौरतलब है कि दक्षिण कश्मीर में रविवार को अलग-अलग स्थानों पर हुई मुठभेड़ में शीर्ष कमांडरों सहित 13 आंतकवादी मारे गए और सेना के तीन जवान भी शहीद हो गए। इसके अलावा सुरक्षा बलों की कथित कार्रवाई में चार नागरिक भी मारे गए तथा 40 अन्य घायल हो गए।