370 हटने के बाद पहली बार दो दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे सेनाध्यक्ष

jammu-kashmir-article-370-sri-nagar-bipin-rawat
jammu-kashmir-article-370-srinagar-bipin-rawat

श्रीनगर। सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए हटाए जाने के बाद पहली बार शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के दो दिन के दौरे पर श्रीनगर पहुंचे।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि जनरल रावत गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ लदाख के दौरे पर थे जिसके बाद वह यहां दो दिन के दौरे पर आए हैं। इस दौरान उन्हें राज्य में सुरक्षा स्थितियों के बारे विस्तार से बताया गया।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आंतरिक सुरक्षा तथा पाकिस्तान से लगने वाली नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थितियों का जायजा लेने के लिए वह दो दिन के दौरे के लिये यहां पहुंचे हैं। पाकिस्तान के साथ बढ़ते तनाव के कारण सेना प्रमुख नियंत्रण रेखा पर भी सुरक्षा तैयारियों की स्थिति का जायजा लेंगे।

उन्होंने कहा कि सेना प्रमुख राज्यपाल सत्य पाल मलिक से मुलाकात कर सकते हैं तथा वह घाटी में सुरक्षा स्थिति के मद्देनज़र अलग-अलग सुरक्षा एजेंसियों के कई अधिकारियों से मुलाकात भी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए को हटा कर राज्य को दो केन्द्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने का फैसला किया था जिसके बाद से सेना प्रमुख की जम्मू-कश्मीर की यह पहली यात्रा है।