जापान ने नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

Japan successfully launches new earth observation satellite

Japan successfully launches new earth observation satellite

टोक्यो | जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने गुरुवार को नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफलापूर्वक प्रक्षेपण किया। इस उपग्रह में एक्स-बैंड रडार लगा है, जो उच्च क्षमता की तस्वीरे लेने में सक्षम है। एडवांस्ड सैटेलाइट विद न्यू सिस्टम आर्किटेक्चर फॉर ऑब्जर्वेशन (एएसएनएआरओ-2) उपग्रह को कागोशिमा प्रांत के दक्षिणपश्चिम में उचीनउरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया, इसमें तीसरी पीढ़ी का एपसिलन रॉकेट सवार था जेएएक्सए की ओर से जारी बयान के मुताबिक, “एपसिलन-3 का प्रक्षेपण सामान्य रहा। प्रक्षेपण के लगभग 52 मिनट बाद 570 किलोग्राम का एएसएनएआरओ-2 उपग्रह सफलतापूर्वकरॉकेट से अलग हो गया।

जापान की कंपनी एनईसी ने एएसएनएआरओ-2 को तैयार किया है, जो पांच वर्षो तक पृथ्वी की कक्षा में इसके अवलोकन संबंधी कार्य करेगा। इस प्रक्षेपण में अनुमानित रूप से 3.6 करोड़ डॉलर का खर्चा आया है।

विश्व से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो