देश की पहली महिला विधायक डॉ मुथुलक्ष्मी रेड्डी का 132वां जन्मदिन मनाया

july 30 in history : first female legislator in India S muthulakshmi was born on 30th July 1886 in Pudhukottai

जौनपुर। उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के सरांवा गांव में स्थित शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकंन आर्मी और लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने देेेश की पहली महिला विधायक मुथुलक्ष्मी रेड्डी का 132वां जन्मदिन मनाया।

इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक पर मोमबत्ती और अगरबत्ती जलाई और दो मिनट का मौन रखकर उन्हें प्रथम महिला विधायक को श्रद्धांजलि अर्पित की।

शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए लक्ष्मीबाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर एडवोकेट ने कहा कि चिकित्सक और समाज सुधारक डॉ मुथुलक्ष्मी रेड्डी का जन्म 30 जुलाई 1886 को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुआ था। वह लड़कों के कॉलेज में दाखिला लेने वाली पहली महिला बनीं।

डॉ रेड्डी 1927 में मद्रास विधान परिषद की सदस्य चुनीं गई। उन्होंने कहा कि इसके बाद उन्हें दुनिया की पहली महिला उपसभापति बनने का गौरव प्राप्त हुआ। डॉ रेड्डी ने उस समय दक्षिण भारत मे चल रही देवदासी प्रथा को खत्म किया।

समाज और महिलाओं के लिए किए गए कार्यो के लिए भारत सरकार ने 1956 में इन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया। डॉक्टर रेड्डी का निधन 22 जुलाई 1968 को 81 साल की उम्र में हो गया था। इस अवसर पर धरम सिंह, मैनेजर पांडेय, अनिरुद्ध सिंह, दिशा, विनोद, मंजीत कौर एडवोकेट सहित अनेक लोग मौजूद रहे।