जौनपुर में एक अरब दस करोड़ की लागत से बनेंगे 4908 गरीबो के प्रधानमंत्री आवास

Jaunpur will cost 1 billion crore 4908 prime ministers Residence of the poor
Jaunpur will cost 1 billion crore 4908 prime ministers Residence of the poor

जौनपुर । उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के सभी नगर निकायों में लगभग एक अरब दस करोड़ की लागत से 4908 गरीब लोगों के प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास बनाए जाएगे।

जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी के निर्देशन में इन आवासों की डीपीआर परियोजना अधिकारी डूडा द्वारा शासन को स्वीकृति हेतु भेज दिया गया है। परियोजना अधिकारी डूडा एम.पी. सिंह ने बताया कि शासन से स्वीकृति मिलने के बाद शहरी गरीबों को रहने के लिए उन्हें अपनी छत मुहैया हो जायेगी। उन्होंने बताया कि शासन स्तर से डीपीआर स्वीकृत होने पर प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत आवास विस्तार घटक के 1227 तथा नये आवास घटक के 3681 कुल 4908 लाभार्थियों को आवासीय सुविधा का लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया कि आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त में 50 हजार, द्वितीय किस्त में 1.50 लाख तथा तृतीय किस्त में 50 हजार अर्थात कुल 2.50 लाख रूपये का अनुदान केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है। उन्होंने ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी पूर्णतया निःशुल्क है अगर किसी व्यक्ति अथवा कर्मचारी द्वारा पैसे की मांग की जाती है तो उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायी जायेगी।

श्री सिंह ने बताया कि पूर्व में शासन द्वारा 1628 लाभार्थियों की डीपीआर नये आवास हेतु स्वीकृत हुई थी, जिसके सापेक्ष अब तक 873 लाभार्थियों को प्रथम किस्त तथा 336 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त की धनराशि उनके बैंक खाते में पीएफएमएस पोर्टल के द्वारा भेजी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 102 लाभार्थियों को प्रथम किस्त तथा 158 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त की धनराशि उनके बैंक खाते में प्रेषित किये जाने की स्वीकृति जिलाधिकारी द्वारा प्राप्त हो गयी है। लाभार्थियों का डाटा पीएफएमएस पोर्टल पर अपलोड कराया जा रहा है।