छह सालों में दो गुनी हो गई जया बच्चन की संपत्ति

Jaya Bachchan, Big B's wealth doubled in 6 years
Jaya Bachchan, Big B’s wealth doubled in 6 years

लखनऊ। राज्यसभा के लिए समाजवादी पार्टी प्रत्याशी जया बच्चन की संपत्ति पिछले छह सालों के दरम्यान दोगुनी हो गई है। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की पत्नी एवं सिने अभिनेत्री जया बच्चन ने पिछले शुक्रवार को राज्यसभा के लिए अपना नामाकंन दाखिल किया। इस दौरान उन्होंने अपनी और अपने पति की चल और अचल संपत्ति का ब्योरा निर्वाचन अधिकारी के समक्ष पेश किया।

जया बच्चन द्वारा दाखिल किए गए हलफनामे के अनुसार उनके के पास वर्ष 2012 में चल और अचल संपत्ति 500 करोड़ रूपए के करीब थी जबकि इस साल यह बढ़कर एक हजार करोड रूपए के आंकडे को पार कर गई। बच्चन दंपती के पास वर्ष 2012 में 152 करोड रूपए की अचल संपत्ति थी जो चालू वर्ष तक बढकर 460 करोड रूपए हो गई।

इसी तरह जया बच्चन की चल संपत्ति 2012 के मुकाबले 200 करोड रूपए से अधिक बढकर 540 करोड रूपए पहुंच गई। हलफनामे के अनुसार बच्चन दंपती के पास 62 करोड रूपए कीमत के आभूषण थे। यहां दिलचस्प है कि अमिताभ के पास इनमे से 36 करोड रूपए के जेवरात थे जबकि जया के पास 26 करोड रूपए के गहने थे। बच्चन के पास 13 करोड रूपए कीमत के 12 वाहन हैं जिसमे एक राल्स रायस, तीन मर्सिडीज, एक पोर्च और एक रेंज रावर कार शामिल है। अमिताभ एक टाटा नैनो कार और एक ट्रैक्टर के भी मालिक हैं।

अमिताभ और जया के पास चार करोड रूपए की घडियां है। दंपती के पास मुबंई और दिल्ली के पाॅश इलाके में आलीशान मकान और प्लाट है। बच्चन फ्रांस के ब्रिगनोगन में 3175 वर्ग मीटर की आवासीय संपत्ति के भी मालिक है। उनके पास नोयडा, भोपाल, पुणे, अहमदाबाद और गांधीनगर में भी जमीन जायदाद है।

सिने अभिनेत्री और राज्यसभा सांसद के पास 1़ 22 हेक्टयेर वर्गफल की कृषि योग्य भूमि लखनऊ के काकोरी में है जबकि अमिताभ बाराबंकी के दौलतपुर गांव में तीन एकड़ के प्लाट के मालिक हैं।

गौरतलब है कि सूबे में राज्यसभा की दस सीटों के लिए नामाकंन की सोमवार को आखिरी तारीख है। संख्या बल के लिहाज से इनमें से भारतीय जनता पार्टी की आठ और सपा को एक सीट पर जीत मिलना तय है जबकि एक अन्य सीट के लिए बसपा उम्मीदवार बी आर अंबेडकर को समर्थन दिए जाने की घोषणा कांग्रेस और सपा ने कर दी है।

भाजपा ने अब तक सिर्फ केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली के प्रत्याशी के तौर पर नाम की घोषणा की है जबकि पार्टी के सभी उम्मीदवार सोमवार को पर्चे भरेंगे।