गुप्त कार्तिकेय चंद्रेश जेईई एडवांस में टॉप, शबनम लड़कियों में शीर्ष

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के बल्लारपुर के गुप्त कार्तिकेय चंद्रेश ने आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा की राष्ट्रीय रैकिंग में टॉप किया है जबकि गुजरात के अहमदाबाद की शबनम सहाय ने लड़कियों में पहला स्थान प्राप्त किया है। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद के हिमांशु गौरव सिंह ने दूसरा तथा दिल्ली के अर्चित बुबना ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

मध्य प्रदेश में सतना के सुमित जैन ने दिव्यांगों की श्रेणी में टॉप किया है। अनुसूचित जाति वर्ग में भुवनेश्वर के संबित बेहरा और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों में जयपुर के पीयूष राज शीर्ष पर हैं। हिमांशु ने पिछड़े वर्ग में पहला स्थान प्राप्त किया है।

आर्थिक रुप से कमजोर छात्रों के वर्ग में आंध्र प्रदेश के हैदराबाद से लगे माधापुर के डी चंद्रशेखर एस एस हेता हव्या ने टॉप किया है। लड़कियाें में दूसरा स्थान माधापुर की एसएस विगना जबकि मुंबई की तुलिप पांडेय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

जेईई एडवांस 2019 के पेपर एक और दो में कुल 161319 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी जिनमें से कुल 38705 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। इनमें 5356 लड़कियां शामिल हैं। इस वर्ष 8758 अनुसूचित जाति और 3094 अनुसूचित जनजाति के छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।