JEE Main 2019: कैसे करें उत्तर कुंजी के साथ संभावित स्कोर की गणना

JEE Main 2019: How to calculate potential score with JEE Main answer key
JEE Main 2019: How to calculate potential score with JEE Main answer key

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA), JEE Main परीक्षा के बाद आधिकारिक उत्तर कुंजी प्रकाशित करेगी। उत्तर कुंजी के माध्यम से छात्र परीक्षा परिणाम की घोषणा से पहले अपने स्कोर को जान सकेंगे तथा अपना प्रदर्शन देख सकेंगे ।

JEE Main उत्तर कुंजी ऑनलाइन उपलब्ध होगी, जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपने प्रदर्शन की जांच कर सकते हैं। यह एक उत्कृष्ट तरीका है जिसकी मदद से छात्र अपनी गणना करने में सक्षम होंगे तथा संभावित स्कोर के माध्यम से वे जान सकते हैं कि वे कहां खड़े हैं। यह छात्र को जानने के लिए एक उपयोगी तरीका होगा यदि आवश्यक हो  तो  उसका स्तर और अगले प्रयास में कड़ी मेहनत करेगा। वे अगर कम स्कोर करते हैं, तो उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है।

अधिकारियों का कहना है कि अगर छात्र JEE Main उत्तर कुंजी जारी होने के बाद संतुष्ट नहीं है और उसे संदेह है तो उसे सवाल उठाने का पूरा अधिकार है। वह आधिकारिक उत्तर कुंजी को चुनौती दें सकता है। JEEMain उत्तर कुंजी में आपत्ति उठाने के लिए छात्रों को पर्याप्त समय दिया जाएगा।

JEE संभावित स्कोर की गणना करें

संभावित JEE स्कोर की गणना करने के लिए छात्रों को सही विधि पता होना चाहिए अन्यथा, छात्र गलत अंक की गणना करेंगे और यह काम नहीं करेगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए छात्रों को 4 अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए1 अंक काटे जाएंगे। इस बिंदु को ध्यान में रखते हुए, छात्रों को JEE Main उत्तर कुंजी के अनुसार संभावित स्कोर की गणना करनी होगी। इसके अलावा कुछ निश्चित चरण हैं उन्हें उम्मीदवारों द्वारा पालन किए जाने की आवश्यकता है।

जैसे ही उत्तर कुंजी जारी होगी, छात्रों को इसे आधिकारिक साइट से डाउनलोड करना होगा। JEE Main उत्तर कुंजी डाउनलोड होने के बाद, छात्र से उसकी गणना करने की उम्मीद की जाती है। सुनिश्चित करें कि छात्र अपने संभावित स्कोर की गणना JEE द्वारा निर्धारित आधिकारिक अंकन पैटर्न के माध्यम से कर रहा है। गणना के अंत में छात्र को अपना अंतिम परिणाम पता चल जायेगा तथा वह अपनी रैंक का अनुमान लगा सकता है। इसी तरह, छात्र भी कॉलेज के बारे में निर्णय ले सकता है जिसमें वह दाखिला लेना चाहता है।

जैसा कि हम से जानते हैं, JEE Main 2019 केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। इसलिए, छात्र के लिए JEE Main उत्तर कुंजी के माध्यम से अपने अंकों का विचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण हो जाता है। ऑनलाइन परीक्षा में अंकों का अंदाजा लगाना काफी कठोर हो जाता है।

JEE Main अप्रैल सत्र अलग-अलग दिनों और कई स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। संभवत: JEE Main के लिए परीक्षा पैटर्न पिछले वर्ष की तरह ही होगा लेकिन छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए सैंपल पेपरों को हल करते रहना होगा क्योंकि JEE Main 2019 के लिए वास्तविक पेपर कैसे होगा, इसका कोई अंदाजा नहीं है। कुल 90 प्रश्न और प्रत्येक खंड में 30 प्रश्न होंगे। प्रश्नों की प्रकृति केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार होगा और प्रत्येक प्रश्न में 4 वैकल्पिक विकल्प होंगे। 4 विकल्पों में से, केवल एक ही सही होगा। प्रत्येक सेक्शन के लिए अधिकतम अंक 120 होंगे।