जेईई मेन 2020 जनवरी सत्र की परीक्षा समाप्त, परीक्षा के बाद के इवेंट्स के बारे में यहां पढ़े

jee main 2020 exam end now read more what is new now
jee main 2020 exam end now read more what is new now

जेईई मेन 2020 जनवरी सत्र की परीक्षा 9 जनवरी 2020 को समाप्त हो गयी है। परीक्षा 6 जनवरी से प्रारम्भ हुई थी। जैसा की पहले से निर्धारित था उसी के मुताबिक परीक्षाएं को दो शिफ्टों में आयोजित किया गया था। पहली शिफ्ट के मुताबिक परीक्षा सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू हुई और दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर खत्म हो गयी। जबकि दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर परीक्षा शुरू हुई और शाम को करीब 5 बजकर 30 मिनट पर परीक्षा समाप्त हो गयी।

जेईई मेन 2020 जनवरी सत्र का परीक्षा परिणाम 31 जनवरी 2020 को जारी होगा उस से पहले NTA द्वारा जेईई मेन उत्तर कुंजी जारी किया जाएगा। जेईई मेन परीक्षा के बाद के इवेंट्स के बारे में जाने के लिए नीचे पढ़े।

जेईई मेन 2020 उत्तर कुंजी

जेईई मेन उत्तर कुंजी यानी आसंर की परीक्षा प्रक्रिया खत्म होने के बाद 23 जनवरी तक NTA की अधिकारी वेबसाइट पर जारी हो सकती है। इसके लिए जो उम्मीदवार जेईई मेन की जनवरी 2020 वाली परीक्षा में शामिल हुए थे वो एग्जाम से जुड़ी उत्तर कुंजी एनटीए की वेबसाइट (jeemain.nta.nic.in ) पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए, उम्मीदवारों को अपनी लॉगिन आई डी दर्ज करनी होगी। बाकी आप इस तरह से इसको डाउनलोड कर सकते हैं-

● जेईई मेन्स 2020 की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं
● इसके बाद होम पेज पर जाकर JEE Main Answer Key बटन पर क्लिक करें
● इसके बाद अपना अनुक्रमांक, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन दर्ज कर लॉगिन बटन पर क्लिक करें
● आपको उत्तर कुंजी pdf फाइल के फॉर्मेट दिखाई देगी, जिससे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

जेईई मेन्स 2020 परीक्षा परीणाम

जेईई मेन्स 2020 परीक्षा परीणाम की बात करें तो नतीजे ऑनलाइन तरीके से घोषित किए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक परीक्षा के परिणाम 31 जनवरी 2020 तक घोषित किये जाएंगे।

परीक्षा परिणाम के जरिए कोई भी उम्मीदवार अपने वास्तविक अंक और रैंक की जांच कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार को अपनी डेट ऑफ बर्थ यानी जन्मतिथि और अनुक्रमांक यानी रोल नंबर संख्या डालने से ही परीक्षा का परिणाम पता चल सकेगा।

कैसे चेक करे जेईई मेन्स परीक्षा परिणाम ?

जैसा कि मालूम होगा कि जेईई मेन्स 2020 का परिणाम 31 जनवरी को घोषित होगा और जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थिति थे उन्हें अपना परिणाम जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

● जेईई मेन का परिणाम और उम्मीदवार को अपने अंक जानने के लिए बेवसाइट पर (jeemain.nta.nic.in ) जाना होगा।
● इसके बाद आपको स्क्रिन पर दिख रहे रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
● लिंक पर क्लिक करने के बाद एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड डालें। इसके लिए डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करके लॉगिन करें।
● इतना करने के बाद आपको अपना परीक्षा परिणाम दिखाई देगा। इसके बाद आप उसे डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

परीक्षा परिणाम के बाद होगी जेईई मेन्स काउंसलिंग

जेईई मेन्स परीक्षा में उम्मीदवार के पास होने के बाद योग्य अभ्यार्थियों की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जायेगी। काउंसलिंग के लिए जिन उम्मीदवारों के अंक कट ऑफ में होंगे , वह इस प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। जानकारी के मुताबिक परीक्षा परिणाम घोषित होने के कुछ दिन के अंतराल के बाद यानी फरवरी 2020 में पहले हफ्ते के भीतर काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है जो कि जोसा (jossa) की ओर से आयोजित की जाएगी।

इस तरह का जेईई मेन्स 2020 का पूरा पैटर्न रहेगा। जो उम्मीदवार 6 जनवरी से लेकर 9 जनवरी तक होने वाली जेईई मेन्स 2020 की परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह उपरोक्त बिंदुओं के आधार पर आसंर की यानी उत्तर कुंजी और बाद में परीक्षा परिणाम की चेक कर सकते हैं। इसलिए अगर आपने ने भी इस बार जेईई मेन्स का एग्जाम दिया है तो आप इन प्वाइंट्स को ज़रूर फॉलो करे।