जेट एयरवेज के पायलट ने की टैक्सी-वे से उड़ान भरने की कोशिश

Jet Airways pilot suspended for take off attempt from Taxiway in riyadh

नई दिल्ली। निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज के रियाद से मुंबई आ रहे विमान के पायलटों ने रनवे की बजाय टैक्सी-वे से उड़ान भरने की कोशिश की और विमान टैक्सी-वे से बाहर चला गया, हालांकि उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा और सभी यात्री तथा चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं।

सऊदी अरब के विमानन जांच ब्यूरो के साथ ही भारत के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो और नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भी घटना की जांच शुरू कर दी है। विमान में 142 यात्री सवार थे। डीजीसीए ने बताया कि दोनों पायलटों का लाइसेंस जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया गया है।

जेट एयरवेज के एक प्रवक्ता ने बताया कि 3 अगस्त को उड़ान संख्या 9डब्ल्यू523 को रियाद के किंग खालिद अंतरराष्ट्रीय हवाई हवाई अड्डे से मुंबई के लिए उड़ान भरनी थी। उस समय विमान में 142 यात्री और चालक दल के सात सदस्य थे।

उन्होंने स्वीकार किया कि उड़ान भरते समय बीच में ही उड़ान प्रक्रिया रोकनी पड़ी और सभी यात्रियों एवं चालक दल के सदस्यों को विमान से सुरक्षित निकाल लिया गया। किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है।

सऊदी अरब के विमानन जाँच ब्यूरो ने बताया कि आरंभिक जाँच में यह पाया गया है कि पायलट ने वाकई रनवे की बजाय समानांतर टैक्सी-वे से उड़ान भरने की कोशिश की थी। उस समय दृश्यता काफी अच्छी थी और रनवे पर कोई बाह्य हानिकारक वस्तु भी नहीं थी। विमान ने पूरी गति से बढ़ना शुरू किया और टैक्सी-वे के बाहर निकल गया।

उसने बताया कि अग्निशमन और बचाव दल तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गए। सभी यात्रियों को आपातकालीन स्लाइड से निकाला गया।