झारखंड में पर्यटन के लिए 52 करोड़ की योजना को मंजूरी

पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस ने लोकसभा में
पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस ने लोकसभा में

नयी दिल्ली । झारखंड में नेतरहाट, बेतला, दलमा और मुरसेना में पर्यटन के विकास के लिए सरकार ने 52 करोड़ रुपए से अधिक की एक योजना को आज मंजूरी दी है।

पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस ने लोकसभा में प्रश्नकाल में एक सवाल के जवाब में बताया कि उन्होंने झारखंड में इन स्थानों पर पारिस्थितकीय पर्यटन के विकास के लिए 52.72 करोड़ रुपए की योजना को आज स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि देश में इको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर काम हो रहा है।

एक अन्य सवाल के जवाब में अल्फोंस ने कहा कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश आदि हिमालय क्षेत्रीय राज्यों में साहसिक पर्यटन (एडवेंचर टूरिज़्म) को बढ़ावा देने के लिए 569 करोड़ रुपए की योजना पर काम चल रहा है।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि भारत में विदेशी पर्यटकों की आवक 2016 में 14.4 प्रतिशत और 2017 में 19.2 प्रतिशत बढ़ी है। पर्यटन से भारत की आय बीते साल 27 अरब डॉलर यानी एक लाख 77 हजार 584 करोड़ रुपए रही है। विदेशी पर्यटकों के आवागमन में भारत का विश्व में 25 वें स्थान तथा आय में 22वें है जबकि एशिया में क्रमश: आठवीं और सातवीं पायदान पर है। उन्होंने बताया कि अतुल्य भारत पर्यटन प्रचार के लिए तीन मूवीज़ बनायीं गयी हैं जिन्हें करीब पौने सात करोड़ लोगों ने देखा है।