दुनिया की नंबर दो वनडे गेंदबाज बनीं झूलन गोस्वामी

दुबई। अनुभवी तेज भारतीय भारतीय झूलन गोस्वामी बीते रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में शानदार प्रदर्शन की बदौलत दुनिया की नंबर दो वनडे गेंदबाज बन गईं हैं।

गोस्वामी तीसरे वनडे में 10 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लेने के प्रदर्शन से दो स्थानों के फायदे के साथ आईसीसी की ओर से मंगलवार को जारी महिला वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंची हैं। गोस्वामी को ऑलराउंडर्स रैंकिंग में भी फायदा हुआ है और वह दसवें स्थान पर आ गई हैं।

इस बीच भारतीय कप्तान मिताली राज बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान से खिसक कर तीसरे स्थान पर पहुंच गईं हैं। उनकी जगह पर दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली ने पहले स्थान पर कब्जा किया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत दूसरे स्थान पर पहुंच गईं हैं।

भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में क्रमश: 16, 86 और 22 रन बनाने के बाद वह एक स्थान के फायदे से छठे नंबर पर पहुंच गईं हैं।

अन्य ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेथ मूनी और ऑलराउंडर एशले गार्डनर को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। मूनी भारत के खिलाफ हाल ही में संपन्न वनडे सीरीज में दो पारियों में 177 रनों की बदौलत आठ स्थानों के फायदे से बल्लेबाजों की सूची में आठवें, जबकि गार्डनर शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के चलते ऑलराउंडर रैंकिंग में दसवें से छठे स्थान पर पहुंच गईं हैं।

एलिसे पेरी हालांकि सीरीज में एक भी विकेट न लेने वाले निराशाजनक प्रदर्शन के कारण ऑलराउंडर रैंकिंग में दो स्थान नीचे खिसक कर तीसरे स्थान पर आ गईं हैं। दक्षिण अफ्रीका की मैरिजान कैप्प ने उनकी जगह पहला स्थान हासिल किया है।

इस बीच इंग्लैंड की गेंदबाजों अन्या श्रुबसोल और केट क्रॉस को हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज जीत में शानदार प्रदर्शन करने के चलते रैंकिंग में फायदा हुआ है। श्रुबसोल जहां आखिरी दो वनडे मैचों में तीन विकेटों की बदौलत चार स्थानों के फायदे से नौवें, वहीं केट क्रॉस पांचवें और आखिरी वनडे में तीन विकेट लेने के चलते पांच स्थानों की छलांग के साथ दसवें स्थान पर आ गईं हैं।