झूलन गोस्वामी ने लिया ट्वंटी-20 क्रिकेट से संन्यास

Jhulan Goswami retires from Twenty20 cricket
Jhulan Goswami retires from Twenty20 cricket

मुंबई । भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अंतरराष्ट्रीय ट्वंटी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

झूलन ने अपने ट्वंटी-20 करियर के दौरान मिले प्यार और समर्थन के लिए बीसीसीआई और अपने साथी खिलाड़ियों का शुक्रिया अदा किया। झूलन ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय ट्वंटी-20 मैच 12 वर्ष पहले अगस्त 2006 में खेला था। यह भारतीय महिला क्रिकेट टीम का भी पहला अंतरराष्ट्रीय ट्वंटी-20 मैच था।

झूलन ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब वेस्टइंडीज में आयोजित होने वाले ट्वंटी-20 को केवल तीन महीने ही शेष रह गए हैं। झूलन अब सिर्फ वनडे में खेलना जारी रहेंगी।

झूलन ने 60 ट्वंटी-20 मैचों में 56 विकेट लिए हैं। बंगाल की झूलन ने अपना आखिरी ट्वंटी-20 मैच बंगलादेश के खिलाफ एशिया कप के फाइनल के रूप में खेला था जो भारत तीन विकेट से हार गया था।

तेज गेंदबाज झूलन ने वर्ष 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। झूलन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज हैं। उन्होंने 169 मैच खेलकर 203 विकेट लिए हैं।

झूलन ने भारत की ओर से 10 टेस्ट मैच खेलते हुए 16.62 के औसत से 40 विकेट लिए हैं। क्रिकेट के तीनाें प्रारूपों की एक पारी में पांच विकेट लेने वाली झूलन एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं।