जिनपिंग ने मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेन के लिए चीन आने का आमंत्रण दिया

Jinping invited Modi to visit China for the third informal summit
Jinping invited Modi to visit China for the third informal summit

ब्रासीलिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वें ब्रिक्स सम्मेलन से इतर बुधवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की और इस दौरान जिनपिंग ने मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 2020 में चीन आने का आमंत्रण दिया।

जिनपिंग ने मुलाकात के दौरान अपने दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान चेन्नई में अपनी मेजबानी के लिए मोदी की सराहना की और कहा मोदी द्वारा चेन्नई में किये गये स्वागत को वह नहीं भूल पायेंगे। उन्होंने मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 2020 में चीन आने का आमंत्रण दिया।

बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश के मुद्दे पर वार्ता को जारी रखने पर सहमति जतायी। जिनपिंग ने बातचीत के दौरान हाल ही शंघाई में संपन्न हुए चीन आयात- निर्यात एक्सपो में भारत की भागीदारी के लिए मोदी का धन्यवाद किया। दोनों नेताओं ने व्यापार और अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर जल्द की एक नयी उच्चस्तरीय यंत्रावली विकसित करने पर भी सहमति व्यक्त की।

मोदी और जिनपिंग ने मुलाकात के दौरान अगले साल दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारियों की समीक्षा की और इस बात पर सहमत हुए कि इससे लोगों के बीच संबंधों में वृद्धि होगी। सीमा से जुड़े मुद्दों पर दोनों नेताओं ने विशेष प्रतिनिधियों एक और बैठक की और सीमा क्षेत्रों में शांति तथा सुरक्षा बनाए रखने के महत्व को दोहराया।