आईसीसी रैंकिंग : टेस्ट के नंबर दो खिलाड़ी बने जो रूट

दुबई। इंग्लैंड की टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी पुरुष टेस्ट रैंकिंग में छलांग लगाई है।

पूर्व नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज रूट दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 180 रन की पारी की बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले वह पांचवें नंबर थे, लेकिन दो मैचों में दो शतकों की बदौलत वह 893 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर बैठे कीवी कप्तान केन विलियमसन के करीब आ गए हैं। वह अब विलियमसन से महज आठ रेटिंग अंक पीछे हैं।

आईसीसी की विज्ञप्ति के मुताबिक दूसरे टेस्ट में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे लोकेश राहुल को भी रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है। पहली पारी में 129 रन की पारी की बदौलत वह 19 स्थानों की छलांग के साथ 37वें स्थान पर आ गए हैं। उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग आठ नंबर है, जिस पर वह नवंबर 2017 में रहे थे।

टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के सीनियर एवं अनुभवी खिलाड़ी जेम्स एंडरसन दूसरे टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लेने की बदौलत एक स्थान के फायदे से छठे, जबकि उनके हमवतन मार्क वुड और भारत के मोहम्मद सिराज रैंकिंग में सुधार करते हुए क्रमश: 37वें और 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वुड को जहां पूरे मैच में पांच विकेट लेने के चलते पांच स्थानों तो वहीं सिराज को दोनों पारियों में चार-चार विकेट लेने की बदौलत 18 स्थानों का फायदा हुआ है।

रैंकिंग के ताजा साप्ताहिक अपडेट में वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच को भी शामिल किया गया है। परिणामस्वरूप कई खिलाड़ियों ने रैंकिंग में सुधार किया है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम पहली और दूसरी पारी में क्रमश: 30 और 55 रन बनाने की बदाैलत दो स्थानों के फायदे से आठवें नंबर पर आ गए हैं, जबकि उनके हमवतनों फहीम अशरफ और फवाद आलम ने क्रमश: 48वें और 55वें स्थान पर कब्जा किया है।

वेस्ट इंडीज की तरफ से जर्मेन ब्लैकवुड दोनों पारियों में 22 और 55 रन बना कर नौ स्थानों के फायदे से 35वें नंबर पर आ गए हैं। वहीं पहली पारी में तीन रन के चलते शतक से चूके कप्तान क्रैग ब्रेथवेट 18 स्थानों की छलांग से 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वेस्ट इंडीज के स्टार ऑल राउंडर पहले टेस्ट मैच में गेंद और बल्ले के साथ शानदार ऑल राउंड प्रदर्शन की बदौलत गेंदबाजी रैंकिंग में दो स्थानों के फायदे से नौवें, जबकि बल्लेबाजी रैंकिंग में पांच स्थानों के फायदे से 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं मैच में आठ विकेट लेने के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे उनके हमवतन तेज गेंदबाज जेडन सील्स 58वें से सीधे 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि केमार रोच दो स्थानों के फायदे से 11वें स्थान पर आ गए हैं।

बाएं हाथ के पाकिस्तानी तेज गेंदगबाज शाहीन आफ्रीदी दोनों पारियों में चार-चार विकेट लेने की बदौलत गेंदबाजी रैंकिंग में चार स्थानों के फायदे से 18वें, जबकि उनके हमवतन फहीम अशरफ चार स्थानों के फायदे से 71वें स्थान पर पहुंच गए हैं।