जॉन डीयर ने लॉन्च किया छोटा टैक्ट्रर 3028 ईएन

John deer launches small telephony Tactor 3028 EN
John deer launches small telephony Tactor 3028 EN

पुणे। कृषि उपकरण बनाने वाली प्रमुख कंपनी जॉन डीयर ने भारतीय बाजार में 20 वर्ष पूरे होने के साथ ही चालू वर्ष में एक लाख ट्रैक्टर बनाने का आंकड़ा पार करने के मौके पर फलों की खेती के लिए उपयोगी फोर व्हील ड्राइव 28 अश्वशक्ति वाला छोटा ट्रैक्टर 3028 ईएन लॉन्च किया है।

जॉन डीयर इंडिया के प्रबंध निदेशक सतीश नाडिगर ने इस मौके पर कहा कि अंगूर एवं सेब की खेती करने वाले किसानों के लिए यह ट्रैक्टर बहुत ही उपयोगी है क्योंकि कंपनी इसके साथ पानी छिड़कने का पूरा सॉल्यूशन प्रदान करने की तैयारी है।

अब तक किसान इसकाे आयात कर रहे हैं लेकिन उनकी कंपनी की पेशकश के बाद किसानों को यह उपकरण देश में ही मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि यह ट्रैक्टर एक मीटर से भी कम चौड़ा है जो दो लाइनों के बीच आसानी से काम करता है।

उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार में 20 वर्ष पूरे के मद्देनजर उनकी कंपनी ग्राहकों को ट्रैक्टरों की खरीद पर पांच वर्ष की वारंटी देगी। पहले उनके पास 50 अश्वशक्ति से अधिक के ट्रैक्टर थे लेकिन अब उनके पास 28 अश्वशक्ति तक के ट्रैक्टर हैं।

उन्होंने उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे बाजारो में कारोबार विस्तार के जरिये बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने का उल्लेख करते हुये कहा कि जॉन डीयर किसानों को नई प्रौद्योगिकी आधारित कृषि उपकरण उपलब्ध करा रही है और अब अधिकांश ट्रैक्टर में जीपीएस आदि लगाए गए हैं। इसके साथ ही अलग अलग फसलों के लिए उपयोगी नए उपकरण भी नयी प्रौद्योगिकी के साथ उतारे जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कंपनी के अभी दो ट्रैक्टर विनिर्माण संयंत्र भारत में है जिसमें एक पुणे में और दूसरा मध्य प्रदेश के देवास में है। दोनों संयंत्रों की कुल क्षमता वार्षिक 1.32 लाख ट्रैक्टर है और इस वर्ष एक लाख ट्रैक्टर का उत्पादन किया जा चुका है। इसमें से 70 हजार ट्रैक्टर भारतीय बाजार में जबकि 24 हजार ट्रैक्टर निर्यात किए गए हैं।