जोको विडोडो जनरल प्रबोवो सुबियांटो को हराकर फिर से इंडोनेशिया के राष्ट्रपति निर्वाचित

Joko Vidodo defeated General Probovo Subantino again slected President of Indonesia
Joko Vidodo defeated General Probovo Subantino again slected President of Indonesia

जकार्ता । जोको विडोडो पूर्व जनरल प्रबोवो सुबियांटो को हराकर फिर से इंडोनेशिया के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं। विडोडो को हिंसा की आशंका के बीच मंगलवार को तड़के निर्वाचित घोषित किया गया। इस दौरान राजधानी जकार्ता में 32 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था।

प्रबोवो ने हालांकि परिणाम को नकारते हुए कहा कि वह इस मसले पर कानूनी राय लेंगे। उन्होंने हालांकि अपने समर्थकों से शांति बनाये रखने और संयम बरतने की अपील की। बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इसके परिणाम तय समय से एक दिन पहले मंगलवार तड़के हिंसा की आशंका के बीच जारी हुये। अंतिम गणना से पहले प्रबोवो ने परिणाम में व्यापक धांधली किये जाने का आरोप लगाते हुए इसके विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन करने की भी चेतावनी दी है।

वर्ष 2़014 में भी प्रबोवो ने विडोडो से मिली हार के बाद उसे संवैधानिक अदालत में चुनौती दी थी लेकिन उन्हें उसमें भी हार का सामना करना पड़ा था। ताजे चुनाव में तीखे प्रचार अभियान के दौरान धर्म ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। स्वतंत्र पर्यवेक्षकों ने हालांकि चुनाव को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बताया है। चुनाव आयोग के मुताबिक विडोडो को 55.5 प्रतिशत वोट मिले जबकि प्रबोवो को 44.5 फीसदी वोट हासिल हुए। करीब 20 हजार स्थानीय एवं राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए 17 अप्रैल को हुए मतदान में 19 करोड़ 20 लाख मतदाओं ने वोट डाले थे।