अमरीका में जासूसी की आराेपी मारिया बुटीना को जेल

Judge Orders Maria Butina, Linked To Russian Spy Agency, Jailed ahead of trial

वाशिंगटन। अमरीका की एक अदालत ने जासूसी की आरोपी रूसी महिला मारिया बुटीना को जेल भेजने के आदेश दिए हैं।

कोलंबिया शहर के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में बुधवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष ने मारिया पर रूस के लिए अमरीका में जासूसी करने के आरोप लगाए और उसका एक फोटो भी अदालत के सामने पेश किया। फोटो में मारिया एक रेस्तरां में एक रूसी जासूस से मुलाकात करते हुए दिखाई दे रही है।

इससे पहले रविवार काे अमरीका में रहने वाली 29 वर्षीय रूसी महिला मारिया बुटीना को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। मारिया पर अमरीकी नागरिकों के साथ संबंध विकसित कर रूसी सरकार के एजेंट के तौर पर काम करने तथा राजनीतिक समूहों में घुसपैठ की साजिश रचने के भी आरोप हैं।

अमरीकी विश्वविद्यालय की छात्रा मारिया बुटीना बंदूक रखने के अधिकारों (गन राइट्स) की वकालत करने वाले एक रूसी संगठन की संस्थापक भी है। मारिया पर रूसी सेंट्रल बैंक के एक उच्चस्तरीय अधिकारी के निर्देश पर काम करने के आरोप हैं।

मारिया बुटीना के फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट की गई तस्वीरों के मुताबिक उसने नेशनल राइफल एसोसिएशन की ओर से प्रायोजित कार्यक्रमों में भी भाग लिया। कई तस्वीरों में मारिया रूसी सेंट्रल बैंक के उपाध्यक्ष एलेक्जेंडर टोर्शिन के साथ भी दिख रही हैं।

मारिया एलेक्जेंडर टोर्शिन के लिए काम कर चुकी हैं। गौरतलब है कि अमरीकी वित्त विभाग ने अप्रेल में टोर्शिन पर प्रतिबंध लगा दिया था।