आईसीसी ने कैगिसो रबादा से हटाया बैन, शेष दो टेस्ट खेलेंगे

Kagiso Rabada ban overturned: Decision shows ICC not prepared to make a stand
Kagiso Rabada ban overturned: Decision shows ICC not prepared to make a stand

केपटाउन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ कैगिसो रबादा पर लगाया गया अपना दो मैचों का प्रतिबंध हटा लिया है जिससे अब वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज़ के शेष दो मैचों में खेल सकेंगे।

आईसीसी ने रबादा को आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को कंधा मारने के आरोप में लेवल-दो के नियम उल्लंघन का दोषी पाया था और उन पर दो टेस्ट मैचों का प्रतिबंध लगा दिया था। रबादा ने दूसरे टेस्ट में स्मिथ को बोल्ड करने के बाद जश्न मनाने में आस्ट्रेलियाई कप्तान को कंधा मार दिया था।

रबादा ने इस फैसले के खिलाफ अपील की और वह इस मामले में विजयी रहे। रबादा ने दूसरे टेस्ट में 11 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को सीरीज़ में 1-1 की बराबरी दिलाई थी। रबादा पर पहले दो मैच के प्रतिबंध पर आस्ट्रेलियाई टीम जहां राहत महसूस कर रही थी वहीं उनका प्रतिबंध हटने के बाद आस्ट्रेलिया के लिये फिर से मुश्किलें पैदा हो गई हैं।

आईसीसी ने रबादा की अपील पर सुनवाई के लिए न्यूजीलैंड के माइकल हैरोन को न्यायिक आयुक्त नियुक्त किया था। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इस मामले में सुनवाई की और न केवल रबादा पर लगा प्रतिबंध हटाया बल्कि उनपर लगे जुर्माने को भी कम कर दिया।

रबादा पर पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट के इस प्रकरण के लिये 50 फीसदी मैच फीस और तीन डी-मेरिट अंक का जुर्माना लगाया गया था जिसे अब घटाकर 25 फीसदी और एक डी-मेरिट अंक कर दिया गया है।

आईसीसी ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि रबादा पर खेल की भावना के विपरीत व्यवहार करने का कम संगीन आरोप लगाया गया है जिससे उनकी सज़ा घट गई है। सजा घटने के बाद रबादा के पिछले 24 महीने में सात डीमेरिट अंक रह गए हैं। वह अब दो मैचों के स्वत: निलंबन से एक अंक पीछे है।