कालीचरण सराफ ने किया चार नवीन खाद्य प्रयोगशालाओं का शुभारंभ

Kalicharan Saraf inaugurated four food labs
Kalicharan Saraf inaugurated four food labs

जयपुरराजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने आज स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर प्रांगण में राज्य में स्थापित होने वाली चार नई खाद्य प्रयोगशालाओं का शुभारंभ किया। यह प्रयोगशाला बीकानेर, बांसवाड़ा, भरतपुर और चूरू में स्थापित की गई है।

इस अवसर पर सराफ ने बताया कि प्रत्येक नई खाद्य प्रयोगशाला के लिए 55 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने बताया कि पूर्व में जयपुर, अजमेर उदयपुर, जोधपुर, अलवर और कोटा में 6 खाद्य प्रयोगशाला संचालित की जा रही है एवं जालौर में सातवीं खाद्य प्रयोगशाला स्थापित की जा चुकी है आज की चार नई खाद्य प्रयोगशालाओं के बाद अब प्रदेश में कुल 11 खाद्य प्रयोगशाला में संचालित की जा रही है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता ने बताया कि राज्य की सभी खाद्य प्रयोगशालाओं में केमिकल और माइक्रोबायोलॉजिकल जांच की सुविधा उपलब्ध है एवं जयपुर में मेटल्स की अतिरिक्त जांच सुविधा भी उपलब्ध है। इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री ने मोबाइल फूड टेस्टिंग प्रयोगशाला को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लगभग 35 लाख रूपये लागत की बना यह लैब वातानुकूलित है। इस प्रयोगशाला में दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ, तेल ,मसाले इत्यादि की मौके पर जांच कर रिपोर्ट उपभोक्ता को दी जाएगी।