कौशांबी में भाजपा ने कल्पना सोनकर को मैदान में उतारा

कौशांबी। भारतीय जनता पार्टी ने काफी मंथन के बाद शुक्रवार शाम जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कौशांबी में अधिकृत प्रत्याशी कल्पना सोनकर के नाम की घोषणा कर दी।

समाजवादी पार्टी पहले ही विजमा दिवाकर कोअपना उम्मीदवार तय कर चुकी हैं। 26 जून को दोनों राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों द्वारा अपना नामांकन भरा जाएगा। पंचायत अध्यक्ष पद के लिए सपा भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होना तय है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का गृह जिला होने के कारण जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव भाजपा के लिए काफी मायने रखता है। मौर्य ने अपने शुरुआती बयान में ही कहा है कि प्रदेश के सभी जिला पंचायत अध्यक्ष सीटों को भाजपा जीतेगी।

कौशांबी जिला पंचायत मिनी सदन मे 26 सदस्य हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है। भाजपा समर्थित चार प्रत्याशी जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीते हैं। एक बसपा का निर्वाचित सदस्य सीमा देवी के भाजपा में शामिल हो जाने से संख्या बढ़कर पांच पहुंच गई है। जीत के लिए 14 सदस्यों की आवश्यकता है ऐसी स्थिति में भाजपा को निर्दलीय सदस्यों पर भरोसा है।

यह जादुई आंकड़ा भाजपा कैसे जुटाएगी, इसका पार्टी द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। समाजवादी पार्टी द्वारा भाजपा पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि उनके निर्वाचित सदस्यों को डराया धमकाया जा रहा है। उनके घर गिराने के नोटिस देने जांच कराए जाने फर्जी मुकदमे लिखे जाने की शिकायतें हैं। सपा भी निर्दलीय सदस्यों के बूते चुनावी वैतरणी पार करना चाहती हैं।