भारतीय मूल की कमला हैरिस अमरीका की उपराष्ट्रपति की उम्मीदवार घोषित

वाशिंगटन। वैश्विक महामारी कोविड-19 से सर्वाधिक पस्त महाशक्ति अमरीका में इस वर्ष तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों की सरगर्मी जोर पकड़ने लगी है और इस बीच डेमोक्रेट्स के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने भारतीय मूल की अमरीकी सीनेटर कमला हैरिस को पार्टी का उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किया।

बिडेन ने मंगलवार को 55 वर्षीय हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित करते हुए ट्विटर पर लिखा कि कमला हैरिस को इस लड़ाई में अपना साथी बनाकर मैं काफी प्रसन्न हूं, उनकी गिनती देश में सबसे अच्छी सीनेटर के रूप में होती है। मैंने काफी लंबे वक्त तक इनके साथ काम किया है, उन्होंने महिलाओं और बच्चों के लिए शानदार काम किया और भविष्य को तैयार किया है।

उपराष्ट्रपति पद पर अपने नाम की घोषणा के बाद हैरिस ने भी ट्वीट कर पार्टी का आभार जताया। हैरिस ने लिखा कि जो बिडेन लोगों को एकसूत्र में पिरोने वाले इंसान हैं और उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में यही किया है। मुझे इस बात की बहुत है खुशी कि मैं उनकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी हूं। वह जो भी कहेंगे मैं अपने कमांडर इन चीफ का आदेश मानूंगी।

हैरिस पहली भारतीय मूल की महिला हैं, जो इतने बड़े पद के लिए उम्मीदवार बनी हैं। इससे पहले वह पहली भारतीय मूल की महिला थी जो सीनेटर चुनी गईं।

बीडेन ने हैरिस की प्रशंसा करते हुए आगे कहा कि जब कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल थीं तब से मैं उन्हें काम करते हुए देख रहा हूं। मैंने स्वयं देखा है कि कैसे बड़े-बड़े बैंकों को उन्होंने चुनौती दी, काम करने वाले लोगों की मदद की और महिलाओं-बच्चों को शोषण से बचाया।

उन्होंने यह भी कहा कि मैं उस समय भी गर्व महसूस करता था और आज भी कर रहा हूं जब कमला हैरिस इस अभियान में मेरी सहयोगी होंगी। अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी कमला हैरिस की प्रशंसा करते हुए कहा कि मैं उन्हें काफी समय से जानता हूं, वह इस काम के लिए पूरी तरह से फिट हैं। उन्होंने अपना जीवन संविधान की रक्षा को समर्पित किया है, आज देश के लिए अच्छा दिन है।