एकिला धनंजय, विलियम्सन के संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत

Kane Williamson, Akila Dananjaya reported for suspect bowling action

नई दिल्ली। श्रीलंका के ऑफ स्पिनर एकिला धनंजय और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन के संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गई है।

धनंजय के संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की पिछले 10 महीनों में दूसरी बार शिकायत की गई है। उन्हें अब 12 दिनों के अंदर बायोमेकानिक टेस्ट देना होगा। धंनजय अगर इस टेस्ट में पास होने में विफल रहते हैं तो उन्हें एक साल के प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

आईसीसी के गेंदबाजी एक्शन के नियम के मुताबिक अगर कोई गेंदबाज दो वर्षों में दो बार बायोमेकानिक टेस्ट में फेल होता है तो उसे प्रतिबंध का सामना करना पड़ता है।

धनंजय के अलावा न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन के गेंदबाजी एक्शन की भी शिकायत की गई है। विलियम्सन ने श्रीलंका के खिलाफ गाले टेस्ट में तीन ओवर गेंदबाजी की थी। विलियम्सन की संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत इससे पहले वर्ष 2014 में भी की जा चुकी है। हालांकि वह टीम के फुल टाइम गेंदबाजी नहीं है।

धनंजय को दिसंबर 2018 में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन को लेकर प्रतिबंध लग चुका है और उनका निलंबन खत्म होने के बाद यह पहला टेस्ट मैच था। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 80 रन देकर पांच विकेट झटके थे।

धनंजय पर अगर एक बार फिर प्रतिबंध लगाया जाता है तो यह उनके करियर के लिए काफी चिंता की बात होगी। उनके अलावा श्रीलंका टीम के लिए भी यह एक बड़ा झटका साबित होगा। श्रीलंका को अपने अगले छह टेस्ट मैच एशिया में खेलने है और ऐसे में धनंजय के टीम से बाहर रहने की स्थिति में श्रीलंका का स्पिन अटैक कमजोर हो सकता है।

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार से शुरु होगा और दोनों खिलाड़ी इस मुकाबले में गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। इससे पहले पहले टेस्ट में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया था।