कर्नाटक चुनाव : एक लाख तक फसल कर्ज माफी का भाजपा का वादा

बेंगलुरु। भारतीय जनता पार्टी ने 12 मई को हाेने वाले कर्नाटक विधानसभा विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता वापसी का संकल्प व्यक्त करते हुए शुक्रवार को अाश्वासन दिया कि सत्ता संभालने के दूसरे दिन से ही राष्ट्रीय बैंकाें अाैर सहकारी क्षेत्र के बैंकों से लिए किसानाें का कर्ज माफ कर देगी।

भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येद्दयुरप्पा ने पार्टी घाेषणापत्र जारी करने के बाद कहा कि सरकार गठन के फैसले के बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक में राष्ट्रीयकृत बैंकाें अाैर सहकारी वित्तीय संस्थाअाें से लिए किसानों के एक लाख रुपए तक के लिए कर्ज माफ कर दिए जाएंगे।

घाेषणापत्र के अहम् बिंदुअाें का खुलासा करते हुए येद्दयुरप्पा ने कहा कि ‘नेगीलायाेगी याेजने’ सूखी भूमि वाले लघु अाैर सीमांत किसानाें काे 10 हजार रुपए से 20 लाख रुपए की प्रत्यक्ष अाय समर्थन सुविधा मुहैया कराएगी।

उन्हाेंने कहा कि सत्ता के 100 दिनाें के दाैरान भाजपा कांग्रेस सरकार के पांच साल के कार्यकाल के दाैरान उसकी उपलिब्धयाें पर केंद्रित ‘श्वेत पत्र’ लाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा कांग्रेस सरकार द्वारा गठित भ्रष्टाचार राेधी ब्यूराे काे खत्म करने के कदम उठाएगी। साथ ही, वह माैजूदा लाेकायुक्त काे मजबूत करेगी।

उन्हाेंने कहा कि डिग्री काॅलेज स्तर तक सभी छात्राें काे नि:शुल्क शिक्षा मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा, कर्नाटक में अखिल भारतीय अायुर्विज्ञान संस्थान खाेले जाएंगे।

उन्हाेंने कहा कि भाजपा ‘सुजलां सुफलां कर्नाटक’ के अंतर्गत 2023 तक सभी जारी सिंचाई परियाेजनाअाें काे पूरा करने के लिए 15 लाख कराेड रुपए खर्च करेगी। इसके अलावा, राज्य के सभी तालाबाें अाैर झीलाें के दुरुस्त करने ‘मिशन कल्याणी’ याेजना शुरू की जाएगी।

येद्दयुरप्पा ने अाश्वासन दिया कि भाजपा सरकार तीन चरणाें में 10 घंटे अबाधित विद्युत अापूर्ति सुनिश्चित करेगी, जिससे सिंचाई हेतु पम्पसेट चलते रहें। उन्हाेंने यह भी कहा कि 100 कराेड रुपए ‘रैथा बंधु छात्रवृत्ति’ के लिए अावंंटित हाेंगे जिससे राज्य के किसानाें के बच्चे कृषि अाैर संबद्ध पाठ्यक्रमाें में सम्मिलित हाे सकें।

उन्हाेंने कहा कि भाजपा कर्नाटक गाेवध राेधी अाैर संरक्षण विधेयक 2012 फिर से लाएगी। इसके अलावा, भाजपा गऊ सेवा अायाेग काे पुन: स्थापित करेगी। उन्हाेंने कहा कि ज्यादा छाेटी इकाइयाें के लिए 1000 वर्ग फुट वाली सिल्क की इकाइयाें की सब्सिडी 75,000 रुपए से बढाकर तीन लाख रुपए तक की जाएगी।

येद्दियुरप्पा ने कहा कि स्वयं सहायता समूह वाली महिलाअाें काे ही एक प्रतिशत ब्याज पर कर्ज दिए जाएंगे अाैर 10,000 कराेड रुपए वाली ‘स्त्री उन्नति’ काेष सृजित किया जाएगा, जिससे महिलाअाें के लिए संचालित सबसे बडी सहकारी अाैर ‘स्त्री उन्नति’ की स्थापना करके उनके उत्पादाें काे बाजार उपलब्ध कराने के लिए जिला अाैर तालुक मुख्यालयाें में भंडारण सुविधा भी दी जाएगी।

उन्हाेंने कहा कि भाजपा सरकार डेयरी क्षेत्र में महिलाअाें काे प्राेत्साहन करने के लिए एक साै कराेड रुपए की राशि भी उपलब्ध कराएगी। उन्हाेंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री स्मार्टफाेन याेजना’ लाकर गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवाराें की महिलाअाें काे नि:शुल्क स्मार्टफाेन मुहैया कराए जाएंगे। इस वर्ग की महिलाअाें अाैर छात्राअाें काे नई ‘स्त्री सुविधा स्कीम’ के तहत एक रुपए में नैपकिन्स प्रदान की जाएगी।

येद्दियुरप्पा ने कहा कि ‘भाग्यलक्ष्मी योजना’ के तहत भुगतान याेग्य राशि की परिपक्वता अवधि के बाद बढाकर दो लाख रुपए कर दी जाएगी। ‘भाग्यलक्ष्मी याेजना’ येद्दयुरप्पा केे मुख्यमंत्रित्वकाल की लाेकप्रिय याेजनाओं में शामिल थी। इसके तहत सरकार नवजात कन्या के नाम पर फिक्स धनराशि रखेगी, जिसके 18 साल की हाेने पर उसे एक लाख रुपए जारी किए जा सकें ताकि वह पैसा उसकी पढाई या उच्च शिक्षा में इस्तेमाल हाे सके।

भाजपा सरकार गरीबी रेखा के नीचे वर्ग की महिलाअाें के विवाह के लिए ‘विवाह मंगला याेजना’ के तहत 25 हजार रुपए नकद अाैर तीन ग्राम साेने की थाली प्रदान करने संबंधी याेजना लाएगी। एक महिला अधिकारी के तहत विशेष जांच प्रकाेष्ठ स्थापित किया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि महिलाअाें के खिलाफ सभी लंबित अपराध संबंधी मामलाें की जांच के लिए 1000 महिला पुलिस कर्मी भर्ती हाेंगी।

उन्हाेंने कहा कि भाजपा सरकार समूचे राज्य में अत्याधुनिक ‘नमाे बीपीअाे’ परिसर स्थापित करेगी अाैर कम ब्याज दर पर 250 कराेड रुपए सुरक्षित रखे जाएंगे, जाे स्थानीय उद्यमियाें के काम आएगा।

येद्दयुरप्पा ने कहा कि सरकारी स्कूलाें अाैर काॅलेजाें में खेलाें की सुविधाअाें के स्तर काे उन्नत करने पर 100 कराेड़ रुपए सुरक्षित रखने का भी वादा किया गया हैै।

येद्दियुरप्पा ने कहा कि सत्ता में अाने के 30 दिनाें के भीतर भाजपा राज्य के बालू माफिया, भूमाफिया अाैर गैरकानूनी खनन कार्याें की राेकथाम के लिए स्थायी विशेष कार्यबल गठित करेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में चाैबीस घंटे संचालित भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश वाली हेल्पलाइन सेवा शुरू की जाएगी। इसके अलावा भ्रष्टाचार के खुलासे अाैर सुरक्षा के लिए ‘कर्नाटक व्हिसल ब्लाेअर कानून’ लाया जाएगा।

उन्हाेंने कहा कि महिलाअाें, बच्चाें अाैर वरिष्ठ नागरिकाें की सुरक्षा के लिए समूचे राज्य में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। उन्हाेंने कहा कि भाजपा केंद्र सरकार से पीएफअाई अाैर केएफडी पर प्रतिबंध के लिए सिफारिश करेगी, क्याेंकि सांप्रदायिक विद्वेष से जुडी हिंसा की घटनाएं बढी हैं।

उन्हाेंने कहा कि कर्नाटक स्कूल-काॅलेज फीस नियामक प्राधिकरण यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया जाएगा कि कमजाेर वर्ग के छात्राें काे सस्ती शिक्षा मिले। करीब 3,000 कराेड रुपए की राशि से राष्ट्रकवि कुवेम्पू ज्ञान याेजना के तहत प्रथम श्रेणी के 70 नए सरकारी काॅलेज खाेले जाएंगे अाैर समस्त माैजूदा काॅलेज के स्तर काे बढाया जाएगा।

उन्हाेंने कहा कि नदी के स्वच्छ पेयजल के लिए परियाेजनाअाें पर अमल के लिए अलग से एक विभाग खाेला जाएगा। इससे राज्य में प्रत्येक घर काे पेयजल सुगम हाे सके। राज्य काे ‘झाेंपडी मुक्त’ अाैर ‘झुग्गी मुक्त’ बनाने के लिए प्रधानमंत्री अावास याेजना का समुचित क्रियान्वयन किया जाएगा।

इस अवसर पर यह भी कहा गया है कि यह घाेषणापत्र पार्टी का भविष्य का दस्तावेज है। उन्हाेंने कहा कि जनाकांक्षाअाें काे ईमानदारी से पूरा करने की काेशिश की गई है।

इससे पहले भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येद्दयुरप्पा ने 12 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव घाेषणापत्र जारी करते हुए पार्टी के सत्ता में आने का संकल्प व्यक्त किया और कहा कि मंत्रिमंडल की पहली ही बैठक में राष्ट्रीय बैंकाें अाैर सहकारी क्षेत्र के बैंकों से किसानाें द्वारा लिए गए एक लाख रुपए तक के कर्ज माफ कर दिए जाएंगे।

घाेषणापत्र के अहम बिंदुअाें का खुलासा करते हुए येद्दयुरप्पा ने कहा कि 20 लाख सीमांत एवं असिंचित भूमि वाले किसानों को ‘नेगीलायाेगी याेजने’ के तहत 10 हजार रुपए की प्रत्यक्ष अाय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। भाजपा के सत्ता में अाने के 100 दिनाें के अंदर कांग्रेस सरकार के पांच साल के कामकाज पर ‘श्वेत पत्र’ जारी किया जाएगा। कांग्रेस सरकार द्वारा गठित भ्रष्टाचार निराेधक ब्यूराे काे खत्म करने के कदम उठाए जाएंगे और माैजूदा लाेकायुक्त व्यवस्था काे मजबूत किया जाएगा।

घोषणापत्र के अनुसार डिग्री काॅलेज स्तर तक सभी छात्राें काे नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी और गरीबी रेखा के नीचे के परिवार में एक महिला को नि:शुल्क स्मार्ट फोन दिया जाएगा। इसके अलावा, कर्नाटक में दो अखिल भारतीय अायुर्विज्ञान संस्थान जैसे अस्पताल खाेले जाएंगे।

‘सुजलां सुफलां कर्नाटक’ के तहत 2023 तक सभी सिंचाई परियाेजनाअाें काे पूरा करने के लिए 15 लाख कराेड रुपए आवंटित किये जायेंगे। इसके साथ ही सभी तालाबाें अाैर झीलाें को दुरुस्त करने के लिए ‘मिशन कल्याणी’ याेजना शुरू की जाएगी। सिंचाई के लिए 10 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

उन्हाेंने कहा कि ‘रैथा बंधु छात्रवृत्ति’ के लिए 100 करोड़ रुपए अावंंटित किए जाएंगे जिससे राज्य के किसानाें के बच्चे कृषि अाैर संबद्ध पाठ्यक्रमाें में शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। राज्य में 1000 वर्ग फुट वाली सिल्क इकाइयाें की सब्सिडी 75,000 रुपए से बढाकर तीन लाख रुपए तक की जाएगी।