कर्नाटक में बस नहर में गिरी, 10 स्कूली बच्चों समेत 25 की मौत

Karnataka : 25 passengers killed as bus plunges into canal in Mandya
Karnataka : 25 passengers killed as bus plunges into canal in Mandya

मांड्या। कर्नाटक में मांड्या जिले के कनागनामराडी गांव में शनिवार एक बस के सड़क से फिसल कर वीसी नहर में गिर जाने से कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई।

पांडवपुरा से मांड्या आ रही बस दोपहर करीब 12 बजे सड़क से फिसल कर विश्वेश्वरैया नहर में जा गिरी। घटनास्थल पर पहुंचे जिला प्रभारी मंत्री सीएस पुट्टाराजू ने बताया कि अब तक 23 शव निकाले जा चुके हैं और नहर से दो-तीन और शवों के मिलने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि हादसे का मुख्य कारण चालक की लापरवाही है क्योंकि नहर और सड़क के बीच में पर्याप्त जगह है। मृतकों में 10 महिलाएं, छह पुरुष, तीन लड़कियां और चार लड़के हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

Karnataka : 25 passengers killed as bus plunges into canal in Mandya
Karnataka : 25 passengers killed as bus plunges into canal in Mandya

घटना के तुरंत बाद राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया। नहर में पानी का प्रवाह बंद करके शवों की तलाश की जा रही है। हादसे के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है।

प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक बस में कम से कम पांच स्कूली बच्चे भी सवार थे। दुर्घटना के समय सातवीं कक्षा का छात्र रोहित बस की खिड़की से कूद कर जान बचाने में कामयाब रहा। वह तैर नहर से बाहर आया। वह हालांकि सदमे में है जिसके कारण उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हादसे के समय बस में करीब 30 यात्री सवार थे। चालक के बस पर से नियंत्रण खो देने के कारण यह करीब 12 फुट गहरी नहर में गिर गयी। स्थानीय लोग और मैसुरु से अग्निशमन विभाग के कर्मचारी लोगों को बचाने पहुंचे। नहर से अब तक 23 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं। नहर में डूबे लोगों तथा शवों को बाहर निकालने के काम चालू है।

मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने घटना पर शोक जताते हुए संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्हाेंने अपना दिन भर का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है और घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हादसे में लोगों की मौत पर शोक जताया है। मोदी ने ट्वीट करके कहा कि कर्नाटक के मांड्या में हुए बस हादसे से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिजनों के साथ हैं। ईश्वर उन्हें दुख की इस घड़ी में शक्ति प्रदान करे।

कांग्रेस अध्ययक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर जारी संदेश में कहा कि कर्नाटक के मांड्या जिले में एक भीषण बस दुर्घटना के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति सम्वेदना प्रकट करता हूं अौर घायलों के जल्दी ठीक होने की कामना करता हूं।