कर्नाटक : भाजपा ने कांग्रेस के 13 बागियों को उपचुनाव में टिकट दिया

नई दिल्ली। कर्नाटक में कांग्रेस एवं जनता दल सेकुलर के 17 बागी विधायकों को सुप्रीमकोर्ट द्वारा उपचुनाव लड़ने की इजाजत मिलने के अगले दिन गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी ने इनमें से 13 पूर्व विधायकों को उनकी सीटों के उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया।

भाजपा के महासचिव अरुण सिंह ने कर्नाटक की 13 सीटों के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की। पार्टी ने महेश कुमातल्ली को अठानी से, श्रीमंतगौड़ा पाटिल को कागवाड़ से, रमेश जरकीहोली को गोकाक से, शिवराम हेब्बार को येल्लापुर से, बी सी पाटिल को हिरेकेरुर से, आनंद सिंह को विजयनगर से, के सुधाकर को चिकबल्लापुर से, भैरती बसवराज को के.आर.पुरा से, एसटी सोमशेखर को यशवंतपुर से, के.गोपालैय्या को महालक्ष्मी लेआउट से, एम टी बी नागराज को होसकोटे से, केसी नारायणगौड़ा को कृष्णराजपेट से और एच विश्वनाथ को हुन्सूर से टिकट दिया है।

सुप्रीमकोर्ट ने जनता दल सेकुलर और कांग्रेस गठबंधन की सरकार से बागी बने 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने के विधानसभा अध्यक्ष के फ़ैसले को सही ठहराया है लेकिन कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के उस फ़ैसले को रद्द कर दिया है जिसमें इन पर 2023 तक चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगा दी गई थी।

दरअसल इन विधायकों के बाग़ी बनने के कारण ही कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की सरकार गिर गई थी और भाजपा के बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का मौका मिला था। 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में भाजपा के पास 106 विधायक हैं। कर्नाटक की इन सीटों पर पांच दिसंबर को उपचुनाव होने हैं।