कर्नाटक में भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस के जीत के दावे

Karnataka Election 2018 : First Female Lingayat Seer Casts Vote, Asks Youth to Turn Up at Polling Booths
Karnataka Election 2018 : First Female Lingayat Seer Casts Vote, Asks Youth to Turn Up at Polling Booths

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा के लिए आज हो रहे मतदान में भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस और जनता दल (एस) ने अपनी-अपनी जीत तथा सरकार बनाने के दावे किए हैं। विधानसभा की 224 सीटों में से 222 पर मतदान हो रहा है। नतीजे 15 मई को आएंगे।

राजराजेश्वरी नगर में बड़ी संख्या में एक फ्लैट से मतदाता पहचान पत्र और जयनगर सीट से भाजपा के उम्मीदवार एवं विधायक बी एन विजयकुमार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येद्दियुरप्पा ने मतदान करने से पहले अपने घर में पूजा-अर्चना की। शिमोगा के शिकारपुर में वोट डालने के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि आज बेहद शुभ दिन है। हर किसी को बाहर आकर वोट देना चाहिए।

उन्होंने चुनाव में भाजपा की भारी जीत का विश्वास जताते हुए कहा कि भाजपा को चुनाव में 150 से अधिक सीटें मिलेंगी और मैं 17 मई को सरकार बनाने जा रहा हूं। मुख्यमंत्री सिद्दारामैया जो बादामी और चामुंडेश्वरी दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं, कांग्रेस की जीत का दावा किया और कहा कि हम कम से कम 120 सीटें जीतेंगे।

येद्दियुरप्पा के 150 सीटें जीतने के दावे पर सिद्दारामैया ने प्रश्न किया कि और भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को दिमागी रुप से बीमार तक कह दिया। उन्होंने कहा येद्दियुरप्पा दिमागी रूप से बीमार हैं और 150 विधानसभा सीटें जीतने का दावा कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि कर्नाटक में एक बार कांग्रेस फिर पूरे बहुमत के साथ सरकार बनायेगी। उन्होंने दोनों सीटों से अपनी जीत निश्चित बताते हुए कहा कि कांग्रेस को कम से कम 120 सीटे मिलेगी। मीडिया के चुनाव को लेकर उनके हताश होने के संबंध में पूछे जाने पर सिद्दारामैया ने कहा कि क्या किसी को ऐसा महसूस हो रहा है। उन्होंने कहा वह पूरी तरह चुस्त.दुरुस्त हैं और चुनाव में अपनी और पार्टी की जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त भी हैं।

लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक में पार्टी की एक बार फिर से सरकार बनने का विश्वास जताया। उन्होंने कहा कि भाजपा 60 से 70 सीटों के बीच सिमट जायेगी और पूरा विश्वास है कि राज्य में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनेगी।

येद्दियुरप्पा के 150 सीट जीतकर सरकार बनाने पर खड़गे ने कहा भाजपा को 60 से 70 सीटों से ज्यादा नहीं मिलने वाली और 150 सीटों पर जीत तो भूल जाएं। येदियुरप्पा केवल सरकार बनाने का सपना देख रहे हैं।

जीत का दावा करने में जेडीएस भी पीछे नहीं है। पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एच डी देवगौड़ा ने कहा कि हम सरकार बनाने को लेकर आशावान हैं, हमने अच्छा प्रदर्शन किया है। देवेगौड़ा के पुत्र और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने रामनगर में अपना वोट डाला। कुमारस्वामी ने सरकार बनाने का भरोसा जताते हुए कहा कि हमें विश्वास है कि जेडीएस अपने आप मैजिक नंबर पार करेगा।