कश्मीर में 2जी इंटरनेट सेवाएं एहतियातन स्थगित

श्रीनगर। कश्मीर में 173 दिनों बाद सरकारी आदेश पर शनिवार को शुरू हुई 2जी इंटरनेट सेवाएं एहतियातन रविवार सुबह एक बार फिर स्थगित कर दी गई।

जम्मू कश्मीर में पिछले साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए हटाने के बाद से यह पहला गणतंत्र दिवस समारोह है जब इसे केन्द्र शासित प्रदेश में मनाया गया है। जम्मू कश्मीर अब दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित है।

कश्मीर घाटी में सुबह सात बजे से प्रीपेड मोबाइल सेवाएं बंद हैं जिसमें ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर शामिल है, जहां एसके क्रिकेट स्टेडियम में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह मनाया गया।

सरकार ने सभी संचार कंपनियों को 2जी सेवाएं शुरू करने का निर्देश शनिवार दोपहर एक बजे कर दिया था और उसे शनिवार दोपहर शुरू भी कर दिया गया।

कश्मीर के लोगों ने इंटरनेट की गति धीमी होने के कारण मेल खोलने में दिक्कत आने की बात भी कही है। वहां के लोगों ने कहा कि यहां इंटरनेट गति धीमी होने के कारण कोई समाचार पत्र चाहे राष्ट्रीय हो या अंतराष्ट्रीय स्तर का हो वह नहीं खुल रहा है।

गणतंत्र दिवस समारोह की रिपोर्टिंग करने गए पत्रकारों को भारत संचार निगम लिमिटेड समेत सभी संचार सेवाओं के स्थगित होने के कारण काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। पत्रकारों और फोटो-पत्रकारों अपने स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लिए वहां से जमीनी स्थिति नहीं भेज पाएं।