केदारनाथ मंदिर के कपाट दर्शनार्थियों के लिए रविवार को खुलेंगे

Kedarnath temple to open on sunday for visitors
Kedarnath temple to open on sunday for visitors

देहरादून। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित विश्व विख्यात केदारनाथ मंदिर के कपाट इस वर्ष रविवार को सभी दर्शनार्थियों के लिए खुलेंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर पर सभी श्रद्धालुओं एवं प्रदेश वासियों को शुभकामनाए दी है।

रावत ने कहा कि इस वर्ष भगवान केदारनाथ के दर्शनों के लिये आने वाले तीर्थयात्रियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए राज्य सरकार द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं।

गौरीकुण्ड से केदारनाथ तक पैदल यात्रा मार्ग पर सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा आदि के सभी प्रबन्ध किए गए हैं। इस मार्ग पर प्रत्येक किलोमीटर पर डाॅक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। केदारनाथ में भी यात्रियों के ठहरने की भी उचित व्यवस्था है।

मुख्यमंत्री ने देश-विदेश से चारधाम यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्वालुओं का देवभूमि उत्तराखंड में स्वागत करते हुए कहा कि देश एवं दुनिया में सुरक्षित एवं सुगम चारधाम यात्रा का संदेश पहुंचाना भी हमारा मकसद है।

उन्होंने कहा कि केदारनाथ में व्यापक स्तर पर किये गये सुनियोजित पुनर्निमाण कार्यों से केदारपुरी का आकर्षक भव्य स्वरूप नजर आयेगा। उन्होंने कहा पहली बार केदारनाथ में आयोजित हो रहे आदि अनन्त शिव लेजर शो का आयोजन भी आकर्षण का केन्द्र होगा।

इस लेजर शो के माध्यम से भगवान शिव के विभिन्न स्वरूपों का सजीव चित्रण प्रस्तुत किया जायेगा। यह आयोजन कपाट 29 अप्रैल से 4 मई तक रोजाना आयोजित होगा।

मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सफल यात्रा की मंगल कामना करते हुए कहा कि यात्रियों की सुख-सुविधा एवं सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है।