विराट कोहली को स्थान से हटाकर नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन सकते हैं केन विलियम्सन

Ken Williamson can be replaced by number one Test batsman Virat Kohli
Ken Williamson can be replaced by number one Test batsman Virat Kohli

हेमिल्टन । न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन जल्द ही भारत के कप्तान विराट कोहली को शीर्ष टेस्ट बल्लेबाज के स्थान से हटाकर नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि विलियम्सन ने बंगलादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में नाबाद 200 रन बनाए थे जिसकी बदौलत न्यूजीलैंड ने मेजबान टीम को पहले टेस्ट मुकाबले में पारी और 52 रन से हराया था। विलियम्सन ने शानदार नाबाद दोहरे शतक से टेस्ट रैंकिग में लंबी उछाल लगाई है। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में विलियम्सन 915 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि भारत के कप्तान विराट 922 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम हैं।

हालांकि विलियम्सन विराट से अब भी सात अंक पीछे हैं लेकिन न्यूजीलैंड और बंगलादेश के बीच दो मैच बाकी है ऐसे में अगर विलियम्सन का बल्ला बोलता है तो वह विराट को पछाड़ कर शीर्ष बल्लेबाज के स्थान पर काबिज हो सकते हैं। गौरतलब है कि विश्व कप से पहले भारत की कोई टेस्ट सीरीज प्रस्तावित नहीं है।

विलियम्सन वर्ष 2015 में टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष बल्लेबाजी के स्थान पर थे। चार वर्ष बाद फिर विलियम्सन के पास नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बनने का मौका है। विलियम्सन 915 अंकों के साथ न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हासिल करने वाले टेस्ट क्रिकेटर बन गए हैं। उनसे पहले रिचर्ड हैडली ने 909 अंक हासिल किए थे।

विलियम्सन के अलावा टॉम लॉथम 699 अंकों के साथ 11वें स्थान पर है जबकि अपने करियर का पहला शतक लगाने वाले जीत रावल 591 अंक के साथ 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बंगलादेश के तमीम इकबाल 626 अंक के साथ 26वें स्थान पर हैं।