स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए उमड़ रही है भारी भीड़

Kevadiya : Statue of Unity attracts huge crowd
Kevadiya : Statue of Unity attracts huge crowd

केवडिया। गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया के निकट साधु बेट पर स्थापित दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब भारी भीड़ उमड़ रही है।

करीब तीन हजार करोड़ की लागत से बनी 182 मीटर ऊंची सरदार वल्लभभाई पटेल की इस मूर्ति का अनावरण गत 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। इसने चीन के स्प्रिंगफील्ड बुद्धा की 153मीटर ऊंची मूर्ति को पछाड़ते हुए दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति होने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है।

पिछले दो दिन में ही इस विशालकाय मूर्ति को देखने 32 हजार लोग आये हैं। भारी भीड़ के कारण आज तो टिकट बिक्री बीच में ही बंद करनी पड़ी।

सरदार सरोवर निगम के मुख्य अभियंता पार्थिव सी व्यास ने बताया कि कल लगभग 17000 लोग आये थे और मूर्ति के हृदयस्थल के निकट से बाहर का नजारा देखने के लिए बनी व्यूइंग गैलरी तक अधिकतम 5000 लोगों की क्षमता से भी अधिक करीब सात हजार लोगों को ले जाया गया। आज सुबह के कुछ ही घंटों में 15000 से अधिक की भीड़ जुट जाने से टिकट खिड़की बंद करनी पड़ी तथा पुलिस को भी तैनात करना पड़ा।

ज्ञातव्य है कि इस मूर्ति को देखने के लिए केवड़िया से विशेष बसे चलायी जा रहीं है जो 30 रूपए प्रति यात्री लेकर उन्हे मूर्ति समेत नौ स्थानों वाले 19 किमी लंबे मार्ग से वापस यहीं लाती हैं। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर जहां एकता की दीवार और संग्रहालय आदि भी हैं में प्रति व्यस्क 350 रूपये तथा बच्चों के लिए 200 रूपये की टिकट है। अगर व्यूइंग गैलरी तक नहीं जाना हो तो 120 रूपये और 60 रूपये के टिकट हैं।

पर्यटकों की भारी भीड़ के चलते यहां विशेष यातायात व्यवस्था भी लागू की गयी है जिसके तहत पर्यटकों अथवा बाहरी लोगों की कारों को केवडिया में ही रोक दिया जाता है। दीवाली के बाद की छुट्टियों के चलते यहां गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा देश के अन्य हिस्सों तथा विदेशों से भी पर्यटक आ रहे हैं। इसके पास ही फूलों की घाटी और टेंट सिटी भी बनाई गई है।