किआ मोटर्स की ‘फ्यूचर ईको मोबिलिटी में भागीदारी’ के लिए आंध्र सरकार के साथ साझेदारी

Kia Motors' partnership with Andhra Government for 'participation in future eco mobility'
Kia Motors’ partnership with Andhra Government for ‘participation in future eco mobility’

विजयवाड़ा । भारतीय बाजार में प्रीमियम श्रेणी के यात्री वाहन बाजार में उतरने की जोर शोर से तैयारी कर रही कोरियाई ऑटोमोबाइल कंपनी किआ मोटर्स ने ‘फ्यूचर ईको मोबिलिटी के लिए साझेदारी’ पर आंध्र प्रदेश सरकार के साथ करार किया है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडु की मौजूदगी में किआ मोटर्स इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी कूख्यून शिम और राज्य सरकार की ओर से एपीआईआईए बाबू ए ने गुरूवार को यहां करार पर हस्ताक्षर किये। इस साझेदारी के तहत कंपनी आंध्र प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के साथ ही स्थानीय स्तर इन वाहनों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर भी विकसित करेगी। इस मौके पर कंपनी ने यूरोप और अमेरिका जैसे विकसित देशों में बिक रही तीन कारें आंध्र प्रदेश सरकार को भेंट की जिसमें नीरो इलेक्ट्रिक एसयूवी, नीरो प्लगइन हाइब्रिड कार और नीरो हाइब्रिड कार शामिल है। कंपनी ने इसके लिए राजधानी अमरावती में सचिवालय में चार्जिग स्टेशन भी बनाया है।

इस मौके पर श्री नायडु ने कहा कि वायु की बेहतर गुणवत्ता और पर्यावरण के हित में इलेक्ट्रिक वाहन की जरूरत है और इस दिशा में राज्य सरकार भी काम कर रही है। राज्य सरकार प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है।

शिम ने कहा कि फ्यूचर मोबिलिटी से कनेक्टेड और टिकाऊ प्रौद्योगिकी को बल मिलेगा और इनका ग्राहकों की जीवनशैली के साथ ही पर्यावरण के हित में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि किआ मोटर्स ने वैश्विक स्तर ईको वाहन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है और भारत में भी उनकी कंपनी इस क्षेत्र में महत्ती भूमिका निभाने की तैयारी कर रही है।