भारत में लॉन्‍च हुई Kia Seltos, जानें कीमत और खूबियां

kia seltos suv launched in india know price and features
kia seltos suv launched in india know price and features

ऑटो डेस्क। साउथ कोरिया की कंपनी Kia Motors ने कॉम्पैक्ट SUV Seltos के जरिए भारतीय ऑटो इंडस्‍ट्री में कदम रखा है। कंपनी ने आज Seltos SUV को भारत में पेश कर दी है। यह SUV काफी दमदार और आर्कषक लगती है। कंपनी ने इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में पेश की है, तो चलिए जानते है खास बाते –

इंजन
सेल्टॉस में दिया गया 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 138hp का पावर और 242Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन हैं। मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ इसका माइलेज 16.1 किलोमीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 16.5 किलोमीटर प्रति लीटर है। यह इंजन 9.7 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगा। यह इंजन सिर्फ जीटी लाइन में मिलेगा।

1.5-लीटर पेट्रोल
1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 113hp का पावर और 144Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। इसका माइलेज मैन्युअल गियरबॉक्स में 16.5 किलोमीटर और सीवीटी गियरबॉक्स के साथ 16.8 किलोमीटर प्रति लीटर है। यह इंजन 11.8 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगा।

1.5-लीटर डीजल
सेल्टॉस का 1.5-लीटर डीजल इंजन 113hp का पावर और 250Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन मिलेंगे। मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ इसका माइलेज 21 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसिमशन के साथ 18 किलोमीटर प्रति लीटर है। यह इंजन 11.5 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगा।

फीचर्स-
कार में UVO Connect नाम का कनेक्टिविटी सिस्टम है। यूवीओ कनेक्ट सिस्टम में 5 कैटिगरी (नेविगेशन, सेफ्टी-सिक्यॉरिटी, वीइकल मैनेजमेंट, रिमोट कंट्रोल और कन्वीनियेंस) के तहत 37 फीचर्स दिए गए हैं। यह कनेक्ट सिस्टम आपको आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) आधारित वॉयस कमांड, स्टोलेन वीइकल ट्रैकिंग और इम्मोबिलाइजेशन, सेफ्टी अलर्ट, रिमोट इंजन स्टार्ट-स्टॉप और एयर प्यूरिफायर के लिए रिमोट कंट्रोल जैसी सुविधाएं देता है। वहीं सेफ्टी के लिए इस एसयूवी में 6-एयरबैग्स दिए गए है।

कीमत-
इस कार की शुरुआती कीमत 9.69 लाख रुपये रखी गई है।