किम जोंग उन को लेकर जापान और दक्षिण कोरिया के बीच खींचतान

किम जोंग उन को लेकर जापान और दक्षिण कोरिया के बीच खींचतान
किम जोंग उन को लेकर जापान और दक्षिण कोरिया के बीच खींचतान

सिंगापुर | उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को बातचीत में शामिल किये जाने के सवाल पर जापान और दक्षिण कोरिया के बीच खींचतान शुरू हो गयी है।

जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा ने शनिवार को सिंगापुर में शांगरीला डॉयलॉग को संबोधित करते हुए कहा केवल बातचीत के लिए राजी करने के सवाल पर उत्तर कोरिया को पुरस्कृत नहीं करना चाहिए बल्कि इसे अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को नष्ट करने को लेकर ठोस कार्रवाई करनी चाहिए। ओनोडेरा के दक्षिण कोरियाई समकक्ष ने उत्तर कोरिया को वैश्विक समुदाय के साथ वार्ता में शामिल किये जाने को लेकर उसका समर्थन करने की अपील की और कहा कि इसके नेता किम जाेंग उन को संदेह का लाभ दिया जाना चाहिए।

अमेरिका के दोनों सहयोगी देशों के बीच विचारों का मतभेद ऐसे समय में उभरकर सामने आया है तब उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रमों को समाप्त करने काे लेकर श्री किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच 12 जून को सिंगापुर में शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। ओनोडेरा ने कहा कि उत्तर कोरिया ने पहले भी अपने परमाणु कार्यक्रमों को समाप्त करने को लेकर समझौतों पर सहमति व्यक्त की थी लेकिन इसने अपने हथियारों को विकसित करने की गतिविधियां जारी रखी।