अलवर : किन्नर सम्मेलन में नोटों की बरसात, लुटाया सोना

अलवर। राजस्थान के अलवर में आयोजित किन्नर सम्मेलन में किन्नरों का अलग ही अंदाज नजर आया। यहां किन्नर नोटों की बारिश करते हुए और सोना लुटाते हुए नजर आए।

आमतौर पर किन्नर को बधाई (रुपए) मांगते हुए ही देखा है, खुब धमाल माचाया और नोटों की बरसात हुई। दरअसल, यहां मंगल परिणय हॉल में चल रहे सम्मेलन में बेटी बनाने की रस्म अदायगी हुई। जयपुर की किन्नर लैला ने मथुरा की किन्नर सोनम को बेटी बनाया। इस खुशी में देशभर से आए किन्नरों ने चार चांद लगा दिए। मंगल गीत गाए। एक-एक करके किन्नरों ने इतने नोट बरसाए कि चारों तरफ नोटों का ढेर लग गया।

इस रस्म में जयपुर की किन्नर ने ढाई तोला सोना भी दिया। कई अन्य किन्नरों ने बेटी के गोद में सोने के आभूषण उपहार में दिए। यही नहीं पंडाल में ही सोने के आभूषणों की दुकान लगी थी। इस पर किन्नरों ने अपनी पसंद से खूब खरीददारी की।

किन्नर सम्मेलन के आयोजन की मुखिया भरतपुर की नीतू मौसी ने कहा कि पैसों के मामले में तो हम सेठों से ऊपर हैं। लेकिन, बस अकेले हैं। रहने व खाने में भी अच्छा खाते हैं। लेकिन, बचपन में ही अपनों से दूर हो गए। कमी कुछ नहीं है लेकिन चाहते हैं कि किन्नर भी समाज की मुख्यधारा के साथ जुड़े। उन्हें अलग नजरिए से नहीं देखा जाए। सरकारें उनके हितों को लेकर न सिर्फ कानून बनाए बल्कि उसे लागू भी कराए।