भाजपा में आते ही किरोडीलाल मीणा को मिला राज्यसभा का टिकिट

Kirodi Lal Meena BJP candidate for Rajya Sabha
Kirodi Lal Meena BJP candidate for Rajya Sabha

जयपुर। राजस्थान में 23 मार्च को होने वाले राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी।

भाजपा सूत्रों के अनुसार पार्टी के राज्यसभा सांसद भूपेन्द्र यादव को फिर से राज्यसभा चुनाव मैदान में उतारा हैं। इसके अलावा आज ही भाजपा में वापसी करने वाले पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ किरोड़ी लाल मीणा तथा पार्टी के नेता मदन लाल सैनी को राज्य सभा चुनाव में पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया हैं।

यादव भाजपा के महासचिव हैं और उन्हें गत गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रभारी बनाया गया था। मीणा राज्य में पांचवीं बार विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे हैं और वह दो बार सांसद भी रह चुके हैं।

सैनी झुंझुनूं जिले में उदयपुरवाटी से भाजपा विधायक रह चुके है। झुंझुनूं से लोकसभा चुनाव लड़ चुके सैनी भारतीय मजदूर संघ एवं किसान संघ से भी जुड़े रहे। ये उम्मीदवार कल राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इस चुनाव में अब तक अन्य किसी पार्टी ने अपने किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

विधानसभा में भाजपा के संख्या बल के आधार पर भाजपा के तीनों उम्मीदवारों के राज्यसभा के लिए चुने जाने की संभावना हैं और तीनों प्रत्याशियों के चुनाव जीतने के बाद राज्य से कांग्रेस का राज्यसभा में प्रतिनिधित्व करने वाला कोई नहीं रहेगा। फिलहाल राज्यसभा में राजस्थान की दस सीटों में आठ भाजपा एवं दो पर कांग्रेस के सांसद हैं।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सांसद अभिषेक मनु सिंघवी एवं नरेन्द्र बुढानिया तथा भाजपा सांसद भूपेन्द्र यादव का कार्यकाल अगले महीने पूरा होने से इन तीन सीटों पर चुनाव कराया जा रहा है।